abhimanyu-mithun

    Loading

    विनय कुमार

    नयी दिल्ली. भारतीय क्रिकेट के बेहतरीन तेज गेंदबाज अभिमन्यु मिथुन (Abhimanyu Mithun) ने सिर्फ 31 साल की उम्र में गुरुवार, 7 अक्टूबर को First Class Cricket से संन्यास का एलान कर चौंका दिया। दायें हाथ के इस भारतीय गेंदबाज अभिमन्यु मिथुन (Left Arm fast bowler) ने आज से करीब 11 साल पहले 2010 में अपना पहला फर्स्ट क्लास क्रिकेट मैच खेला था। अब तक खेले फर्स्ट क्लास क्रिकेट मैचों में उन्होंने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए डोमेस्टिक क्रिकेट में 500 से ज्यादा विकेट हासिल किए। अभिमन्यु बहुत ही अच्छी स्पीड की बोलिंग कर सकते हैं। और अगर, पिच अतिरिक्त उछाल वाली हो तो उनकी गेंदबाजी और खतरनाक हो जाती है।

    अभिमन्यु बोलिंग ही नहीं बल्कि कई मौकों पर बल्ले का जलवा भी दिखा चुके हैं। और अपनी बल्लेबाजी से कई बार अपनी टीम को जीत भी ल्डीलाई है। कर्नाटक के लिए फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेलने वाले इस बेहतरीन बोलर ने शानदार बल्लेबाजी के दम पर भी कई खिताब अपने नाम दर्ज किए। यही नहीं Abhimanyu Mithun का पिछला सीजन बड़ा ही शानदार रहा, जिसमें उन्होंने भारी संख्या में विकेट चटकाए।

    सिर्फ 31 साल की उम्र में संन्यास की घोषणा  कर Abhimanyu Mithun ने अपने चाहनेवालों को चौंका दिया है। हालांकि वे  सीमित ओवर्स के क्रिकेट में खेलेंगे। उनके करियर की बात की जाए तो उन्होंने अब तक खेले 103 First Class Cricket मैचों में 26.63 की औसत से 338 विकेट हासिल किए चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 96 List-A और 74 T20 मैचों में भी हिस्सा लिया। और दोनों फॉर्मेट में कुल मिलाकर 205 विकेट झटके हैं। यही नहीं आज से करीब 2 साल पहले 2019 में उन्होंने अपने बर्थडे के मौके पर हैट्रिक भी ली थी।

    गौरतलब है कि  Abhimanyu Mithun ने भारत की तरफ से इंटरनेशनल मैच भी खेले हैं।  उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ गाले (IND vs SL Galle) में खेले गए मैच में अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। और उसके 5 महीने बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ (IND vs SA ODI) में वनडे इंटरनेशनल में कदम रखा था।  क्रिकेट का इतिहास बताता है कि अभिमन्यु मिथुन ‘IPL T20 TOURNAMENT’ में ‘रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB), ‘मुंबई इंडियंस’ (MI) और ‘सनराइजर्स हैदराबाद’ (SRH) की तरफ से कुल 16 मैचों में खेल चुके हैं और IPL में उनके खाते में 7 विकेट भी हैं।

    अभिमन्यु ने अपने संन्यास लेने के निर्णय पर कहा कि क्रिकेट के अन्य दूसरे फॉर्मेट्स में ध्यान देने के लिए उन्होंने ऐसा किया है।उन्होंने कहा, “मैंने अपने देश के लिए क्रिकेट के सबसे बड़े स्तर टीम में हिस्सा लिया है और यह मेरे करियर की सबसे बड़ी उपलब्धि भी बनी रहेगी। इस बात की बहुत खुशी है। और यह ऐसा गर्व  है जो मैं अपने पूरे करियर में महसूस करूंगा। क्रिकेट ग्लोबल खेल है और मेरा मानना है कि इसे सबसे बड़े स्तर पर ही आपको फिनिश करना चाहिए। यह फैसला मैंने अपने और अपने परिवार की बेहतरी के मद्देनजर लिया है। मैं दुनिया में अच्छे अवसर भी ढूंढ रहा हूं। कर्नाटक (Karnataka Cricket) के पास कई हेहतारीन टैलेंटेड बोलर हैं। और अगर मैं अपने करियर को और ज्यादा ले जाऊंगा, तो उन्हें अवसर मिलने में देर होगी।”