अपनी खरी-खरी बात करने के अंदाज़ के लिए मशहूर इस पाकिस्तानी क्रिकेटर ने बाबर आज़म एंड टीम को लेकर दिया ‘ऐसा’ बयान

    Loading

    पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने बाबर आज़म (Babar Azam Captain Pakistan Cricket Team) की कप्तानी में ICC T20 World Cup, 2021 में जबरदस्त प्रदर्शन दिखाया है। हालांकि, बाबर आज़म की टीम की बेहतरीन परफॉर्मेंस के बावजूद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल मैच के अंतिम ओवरों में खराब गेंदबाजी और फील्डिंग में चूक की वजह से 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा और वर्ल्ड कप जीतने का सपना टूट गया। 

    गौरतलब है कि इस ताज़ा टूर्नामेंट में पाकिस्तान एकमात्र ऐसी टीम रही, जिसने सुपर-12  के सभी 5 मैच जीते, जिसमें इस ताज़ा टूर्नामेंट के पहले मुकाबले में भारत को उसने जबरदस्त शिकस्त देते हुए 10 विकेट से हराया था।  पाकिस्तान के कई पूर्व खिलाड़ी बाबर आज़म एंड कंपनी के प्रदर्शन की खूब तारीफ भी कर रहे हैं। उनमें पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व स्पिनर दानिश कनेरिया (Danish Kaneria) भी शामिल हैं।

    ऐसे खेलते कभी भी पाकिस्तान को नहीं देखा

    दानिश कनेरिया ने कहा कि पाकिस्तान क्रिकेट टीम का इस ताज़ा वर्ल्ड कप में जो प्रदर्शन देखने मिला, वो पाकिस्तानी टीम का अब तक का सबसे अलग प्रदर्शन था। साथ ही उन्होंने पाकिस्तान कप्तान बाबर आजम की जमकर तारीफ़ की। दानिश कनेरिया (Danish Kaneria) ने कहा, ”हमने कभी भी पाक टीम (Pakistan Cricket Team) को इतने आत्मविश्वास और इतने अच्छे से खेलते हुए नहीं देखा। इस टूर्नामेंट में पाक टीम (Babar Azam and Team) अपने आम खिलाड़ियों की टीम की तरह नहीं लग रही थी। उनमें गज़ब का जोश और जुनून था। उनका जुझारूपन और जीतने की उनकी ललक गज़ब थी। “

    वह पाकिस्तान के भविष्य के सितारे हैं

    दानिश कनेरिया ने आगे कहा, ” टीम के खिलाड़ियों ने शानदार खेल दिखाया। और बाबर आजम (Babar Azam Captain Pakistan Cricket Team) ने आगे बढ़कर बेहतरीन कप्तानी दिखाई। मैच खत्म होने के बाद बाबर आज़म ने अपनी टीम की हार के बावजूद उनके प्रदर्शन को लेकर उनकी तारीफ की और खिलाड़ियों में जोश भरा। उन्होंने बेहतरीन मेसेज दिया कि अपना सिर ऊंचा रखें और एक-दूसरे को दोषी मत ठहराएं।”

    दानिश ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए  सेमीफाइनल मैच में खराब प्रदर्शन करने वाले हसन अली (Hasan Ali) का भी समर्थन किया। उन्होंने कहा, ”हसन अली पाकिस्तान क्रिक्रेट टीम के स्टार थे, और आज भी हैं। कई बार खिलाड़ियों से कैच छूट जाते हैं। शोएब मलिक (Shoaib Malik) ने जिस तरह उनका साथ दिया वह काबिल-ए-तारीफ़ था। हम सभी को उनका वैसा ही समर्थन करना चाहिए। मैं उनके साथ हूं। वे क्रिकेट में पाकिस्तान के भविष्य का सितारा हैं।”

    ऑस्ट्रेलियाई टीम चक दे इंडिया मूवी वाली ऑस्ट्रेलिया लगी

    दानिश कनेरिया ने खेल भावना की बेहतरीन मिसाल पेश करते हुए सेमीफाइनल में जीत हासिल करने वाली ऑस्ट्रेलिया की टीम की तारीफ़ की। उन्होंने बॉलीवुड की फ़िल्म ‘चक दे इंडिया’ का उदाहरण दिया, जिसमें ऑस्ट्रेलिया की हॉकी टीम (Chak De India) विरोधी टीम के वीक लिंक पर अटैक करती थी। दानिश ने कहा “मुझे तो यह ऑस्ट्रेलिया टीम (Pakistan vs Australia Semifinal T20 World Cup, 2021), ‘चक दे इंडिया’ मूवी वाली ऑस्ट्रेलिया लगी। उस फ़िल्म में दिखाया गया था कि ऑस्ट्रेलिया की हॉकी टीम ने हर एक खिलाड़ी और हर एक चीज के बारे में बहुत अच्छी तरह से तैयारी की थी। उन्होंने हर एक पहलू पर ध्यान दिया था और विपक्षी टीम की कमजोर कड़ी को निशाना बनाया था।”

    गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए इस सेमिफाइनल मुकाबले में पाकिस्तान ने 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 176 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया और ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 177 रनों का लक्ष्य दिया था। जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 19 ओवर में ही मैथ्यू वेड (Mathew Wade) और मार्कस स्टोइनिस (Marcus Stoinis) की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की बदौलत 5 विकेट के नुकसान पर, 6 गेंद शेष रहते जीत हासिल कर ली।

    हालांकि, पाकिस्तान की बेहद शानदार टीम के खिलाफ उस मैच में ऑस्ट्रेलिया की जीत आसान नहीं थी, क्योंकि मैच के अंतिम दो ओवर में 22 रन चाहिए थे। लेकिन, ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक बल्लेबाज मैथ्यू वेड ने पाकिस्तान के महाघातक तेज़ गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी (Shaheen Shah Afridi) को 19वें ओवर की आखिरी 3 गेंदों में लगातार 3 छक्के ठोककर ऑस्ट्रेलिया का झंडा गाड़ दिया। इसके साथ ही पाकिस्तान का ICC T20 World Cup जीतने का सपना भी टूट कर बिखर गया।

    – विनय कुमार