ms dhoni
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    ताज़ा ‘ICC T20 World Cup, 2021 Tournament’ भारत के लिए कई मायनों में अलग है। टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले टीम इंडिया ने धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain) ने घोषणा कर दी कि इस वर्ल्ड कप के बाद वो T20 भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी छोड़ रहे हैं। इसके साथ ही BCCI ने एलान किया कि टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) World Cup के इस मेगा इवेंट के लिए टीम को तराशने में मेंटॉर की भूमिका अदा करेंगे। इस मामले पर, पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी तनवीर अहमद (Tanvir Ahmed) ने कहा कि भारत हार के डर से दबाव में आ गया है, इसलिए धोनी को मेंटॉर के तौर पर शामिल किया गया है।

    हालांकि, भारत दुनिया की बेस्ट टीम मानी जाती है, लेकिन तनवीर अहमद का कहना है कि भारतीय T20 टीम का हालिया प्रदर्शन ज्यादा प्रभावशाली नहीं रहा है। उनका मानना है कि फिलहाल मौजूदा फॉर्म किसी की टीम की उतनी बेहतर नहीं है। भारत के ज्यादातर खिलाड़ी IPL 2021 के TOP-10 प्रदर्शन करने वालों में से नहीं हैं। उन्होंने रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) और रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) के फॉर्म पर ध्यान दिलाया और बेलाग कहा कि भारतीय टीम दबाव में है।

    तनवीर अहमद ने ‘ABP NEWS’  और ‘ARY NEWS’ के एक खास प्रोग्राम में कहा, “इसमें कोई शक नहीं है कि भारत कागज पर एक टॉप टीम है। जिस तरह से उन्होंने दुनिया भर में क्रिकेट खेला है। लेकिन, आपको भारत के हाल के प्रदर्शन देखने चाहिए। सबसे पहले मैं विराट कोहली (Virat Kohli) को लेकर बात करना चाहता हूं। वह बहुत दबाव में थे और उन्होंने T20 टीम की कप्तानी छोड़ दी। उन्होंने कहा (विराट कोहली ने कहा) कि मैं T20 में कप्तानी नहीं करूंगा, क्योंकि मेरा प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है।”

    तनवीर अहमद ने आगे कहा, “तब, शायद वे (Virat Kohli) दबाव में थे इसलिए उन्हों MS Dhoni को मेंटॉर के तौर पर लिया है। अगर आप IPL 2021 पर नजर डालें, तो भी भारत की टीम में से कोई भी टॉप-10 प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी नहीं थे। उनके (भारतीय टीम) स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) और रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने बहुत अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है। इसलिए ज़ाहिर तौर पर टीम इंडिया पर दबाव होगा।”

    उन्होंने कहा कि को पाकिस्तान को UAE में खेलने का भारत की बनिस्बत ज्यादा अनुभव है। इसलिए पाकिस्तान भारत के खिलाफ एडवांटेज में रहेगा। गौरतलब है कि भारत और पाकिस्तान 24 अक्टूबर को ‘ICC T20 World Cup Tournament, 2021’ का पहला मुकाबला खेलेंगे। यूं तो वर्ल्ड कप कनितिह बताता है कि वर्ल्ड कप के मैचों में भारत ही पाकिस्तान पर हमेशा सवा सेर साबित हुआ है। लेकिन, तनवीर अहमद का मानना है कि अबकी बार T20 में कुछ भी हो सकता है।

    उन्होंने कहा, “अगर आप पाकिस्तान क्रिकेट टीम को देखें, तो वे काफी वक्त से Dubai में क्रिकेट खेल रहे हैं। उन्हें वहां की आबोहवा का बेहतर अंदाजा है। कागज पर भले ही भारत के पास एक बेहतरीन टीम है, लेकिन T20 Cricket में आप कभी नहीं जानते। कोई एक  खिलाड़ी सामने आकर आपको मैच जिता सकता है।