team-india
File Photo

    -विनय कुमार

    ICC T20 WORLD CUP TOURNAMENT, 2021 का आगाज़ हो चुका है। पहले ही दिन खेले गए दो मैचों में बड़े ही रोमांचक मुकाबले देखने मिले। एक तरफ ओमान जहां ओमान क्रिकेट टीम ने सिर्फ 13.4 ओवर में  ‘Papua New Guinea’ की टीम के खिलाफ मुकाबला मैच जीत लिया। वहीं, कल, 17 अक्टूबर को खेले गए टूर्नामेंट के दूसरे मैच में स्कॉटलैंड क्रिकेट की टीम ने क्रिक्रेटपंडितों को चौंका दिया और बड़ा उलटफेर करते हुए बेहतरीन गेंदबाज और बल्लेबाजों से पति पड़ी टीम बांग्लादेश (Bangladesh) को 6 रनों से धूल चटा दी। 

    गौरतलब है कि, ‘ICC T20 WORLD CUP TOURNAMENT, 2021’ भारत की मेजबानी में UAE और Oman में कराया जा रहा है। इस विश्वयुद्ध में भारत का पहला मुकाबला अगले रविवार, 24 अक्टूबर को पुराने मैदानी कट्टर दुश्मन पाकिस्तान (IND vs PAK T20 WC) से होगा। ये तो सभी जानते हैं कि भारत बनाम पाकिस्तान के मैच जैसा रोमांच दुनिया के किसी भी दो देशों के बीच के मुकाबले में आज तक नहीं देखा गया है। इस आगामी मुकाबले को लेकर अभी से ही रोमांच देखा जा सकता है। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज अजीत आगरकर (Ajit Agarkar) ने इस महामुकाबले को लेकर भविष्यवाणी कर दी है। उन्होंने बेलाग की दिया है कि इस महायुद्ध को कौन जीतेगा।

    ‘Star Sports’ के ICC T20 WORLD CUP के स्पेशल शो ‘क्लास ऑफ़ 2007’ (Class Of 2007) पर अपनी खास बातचीत में अजीत आगरकर (Ajit Agarkar) ने कहा कि पाकिस्तान की टीम भारत के आइए कोई बड़ा खतरा नहीं है। लेकिन, इसके बावजूद पड़ोसी देश की जीम को हल्के में लेना भारी पड़ सकता है। इस शो में आगरकर ने ‘ICC T20 WORLD CUP, 2007’ को भी याद किया।

    सपनों भरा दौरा था 2007 का वर्ल्ड कप

    अजीत अगरकर ने ICC T20 WORLD CUP के पहले एडिशन को याद करते हुए कहा, “वह पूरा टूर्नामेंट (2007 T20 WORLD CUP) हमारे लिए एक सपनों भरा दौरा था। हमने कभी नहीं सोचा था कि हम जैसे कुछ युवा खिलाड़ी इतना बड़ा करिश्मा कर सकते हैं। वो भी (India vs Pakistan T20 World Cup, 2007) पाकिस्तान के खिलाफ। मेरा मानना है कि भारत और पाकिस्तान के बीच की प्रतिद्वंद्विता हमेशा ही खेल भावना के जोश और जुनून को साथ लेकर आती है। और, यह मुकाबला वर्ल्ड कप में होने वाले सबसे जबरदस्त मुकाबलों में से एक है।”

    पाकिस्तान को हल्के में इसलिए न ले भारत

    अजीत आगरकर ने आगे कहा, “जब भी भारत और पाकिस्तान के बीच भिडंत होती है, तो हमेशा ही उम्मीदें ज्यादा होती हैं। और काफी बातें दांव पर होती हैं। लेकिन, टीम इंडिया की मौजूदा फॉर्म और आंकड़ों को देखें, तो मुझे नहीं लगता कि पाकिस्तान की टीम (India vs Pakistan) चुनौती भी दे पाएगी। लेकिन,  इसका अर्थ यह नहीं है कि हम अपने पड़ोसी देश को हल्के में लें। क्योंकि, क्रिकेट काफी  मजेदार खेल है। इसमें स्थितियां कभी भी बदल सकती हैं। खासतौर से T20 Cricket में।”

    Irfan Pathan ने याद किया ‘बॉल आउट मैच’

    इस खास शो में टीम इंडिया के पूर्व ऑल राउंडर इरफ़न पठान ने भी ICC T20 वर्ल्ड कप के पहले एडिशन की यादें ताजा करते हुए कहा,  “मुझे आज भी याद है कि कैसे एक-एक करके सभी सीनियर खिलाड़ियों ने इस फॉर्मेट (T20 Cricket) से अपना नाम वापस ले लिया था। और उसके बावजूद भारत की कम अनुभवी और, युवा टीम शानदार प्रदर्शन करते हुए और आगे निकलती चली गई। मेरा मानना है कि उस वक्त मैं ही टीम में (Team India ICC T20 World Cup, 2007) T20 फॉर्मेट का सबसे अनुभवी खिलाड़ी था। क्योंकि, मैंने कुछ समय के लिए मिडलसेक्स (Middlesex County Cricket Club) की टीम के लिए खेला था। उस टूर्नामेंट में हमने पाकिस्तान को पहले ‘बॉल आउट मैच’ (Ball Out Match India vs Pakistan 2007 World Cup) में हराने के बाद एक यूनिट के तौर पर काम करना शुरू कर दिया था। वह मैच मेरे लिए उस समूचे टूर्नामेंट का सबसे पसंदीदा मैच रहा।”