KL rahul
File Photo

    विनय कुमार

    केएल राहुल (KL Rahul) 19 जनवरी 2022 से शुरू हो रही 3 मैचों की वनडे सीरीज में साउथ अफ्रीका के खिलाफ (SA vs IND ODI Series, 2022) अपनी रणनीतियों के साथ कप्तानी करने जा रहे हैं। केएल राहुल उन 3 खिलाड़ियों में से एक हैं, जिन्हें आईपीएल की नई टीम ‘लखनऊ फ्रेंचाइजी’ (Lucknow Franchise) ने सिलेक्ट किया हुआ।

    ड्राफ्ट पिक के तहत मैनेजमेंट ने दो और खिलाड़ी चुन लिए हैं, ऑस्ट्रेलिया के धुरंधर ऑल-राउंडर मार्कस स्टोइनिस (Marcus Stoinis) और अनकैप्ड भारतीय लेगस्पिनर रवि बिश्नोई (Ravi Bishnoi Leg Spinner India)। बाकी के खिलाड़ियों के लिए लखनऊ फ्रैंचाइज़ी (Lucknow Franchise) आईपीएल की मेगा नीलामी में अपने पर्स में बचे 60 करोड़ रुपए के साथ बोली लगाएगी।

    गौरतलब है कि लखनऊ टीम ने केएल राहुल (KL Rahul) को 15 करोड़ रुपए, मार्कस स्टोइनिस (Marcus Stoinis) को 11 करोड़ रुपए और रवि बिश्नोई (Ravi Bishnoi) को 4 करोड़ रुपए में अनुबंधित किया है। खबर ये भी है कि केएल राहुल लखनऊ टीम के पहले कप्तान भी होंगे। 29 साल के KL Rahul लखनऊ टीम के पहले खिलाड़ी रहे, जिसे टीम ने खरीदा।

    केएल राहुल होंगे लखनऊ टीम के पहले कप्तान

    क्रिकेटप्रेमियों को अच्छी तरह मालूम होगा ही कि IPL 2018 के बाद से ही केएल राहुल (KL Rahul) बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं, और शानदार प्रदर्शन करते आए हैं। गौरतलब है कि केएल राहुल ने अपनी पिछली टीम ‘पंजाब किंग्स’ (Punjab Kings PBKS) को इस बात की जानकारी पहले ही दे दी थी वो चेंज चाहेंगे। यही वजह थी कि टीम मैनेजमेंट ने उन्हें रिलीज़ कर दिया।आपको याद दिला दें कि IPL के पिछले दो सीजन में उन्होंने पंजाब किंग्स की कप्तानी की बागडोर संभाल रखी थी।

    स्टोइनिस और रवि बिश्नोई ने मारी लखनऊ टीम में एंट्री

    मार्कस स्टोइनिस (Marcus Stoinis) के लिए ‘लखनऊ टीम’ (Lucknow Team IPL T20 2022) उनके आईपीएल करियर में चौथी फ्रेंचाइजी होगी। उन्होंने IPL 2015 में ‘दिल्ली डेयरडेविल्स’ (अब Delhi Capitals DC) के साथ IPL में कदम रखा था। उस डेब्यू में उन्हें 4.8 करोड़ रुपए में अनबंधित किया गया था। उन्होंने आईपीएल में अब तक खेले कुल 27 मैचों में 142.71 की स्ट्राइक रेट से 441 रन बनाए हैं और 15 विकेट भी चटकाए हैं।

    गौरतलब है कि साउथ अफ्रीका में खेले गए  ‘ICC U-19 World Cup, 2020’ टूर्नामेंट में रवि बिश्नोई (Ravi Bishnoi) ने अपने शानदार प्रदर्शन से काफी असर छोड़ा था। साथ ही, ध्यान देने वाली बात यह भी है कि रवि बिश्नोई IPL 2022 से पहले सबसे ज्यादा डिमांड वाले अनकैप्ड खिलाड़ियों में से एक रहे।

    आपको याद दिला दें कि  2020 के ऑक्शन में ‘मुंबई इंडियंस’ (Mumbai Indians MI) ने रवि बिश्नोई को 2 करोड़ रुपए में खरीदा था। उसके बाद रवि ‘पंजाब किंग्स’ (Punjab Kings PBKS) के प्रमुख स्पिनर बन गए। उन्होंने पिछले सीजन, IPL 2021 में खेले कुल 9 मैचों में 12 विकेट चटकाए थे।