Team India
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    इस ता वर्ल्ड कप में उम्मीद से उल्टे विराट कोहली की सेना का प्रदर्शन अब तक खेले गये मैचों में बेहद निराशाजनक रहा है। पाकिस्तान और न्यूजीलैंड से मिली करारी हार इस बाटवकी गवाह है। इस ताज़ा वर्ल्ड कप के टूर्नामेंट के पहले दो मुकाबलों में मिली हार के बाद टीम इंडिया का अब सेमीफाइनल में पहुंच पाने की राह अब करीब करीब बंद हो गई है। इस वर्ल्ड कप में जहां एक तरफ कई खिलाड़ी उम्मीदों पर फिसड्डी साबित हुए, वहीं इसका खामियाजा आने वाले दिनों में टीम के कुछ खिलाड़ियों को भुगतना पड़ सकता है।

    ICC T20 World Cup, 2021 के बाद भारतीय क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत में 3 मैचों की T20 और 2 मैचों की टेस्ट सीरीज (India vs New Zealand T20I Series TEST Series) की मेजबानी करेगी। इस सीरीज के लिए भारतीय टीम के सिलेक्टर्स  इस हफ्ते के आखिरी में टीम इंडिया की घोषणा कर सकते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय टीम के सिलेक्टर्स न्यूज़ीलैंडके खिलाफ खेले जाने वाले द्विपक्षीय सीरीज को लेकर कड़े और महत्वपूर्ण फैसले ले सकते हैं।

    न्यूजीलैंड के खिलाफ इन 3 मैचों की T20  सीरीज की शुरुआत 17 नवंबर से होगी। ICC की तरफ से अगले T20 World Cup, 2022  का आयोजन ऑस्ट्रेलिया में अक्टूबर 2022 से नवंबर 2022 के बीच खेला जाएगा। ऐसे में भारतीय क्रिकेट टीम के सिलेक्टर्स उस टूर्नामेंट की तैयारियों को लेकर तैयारी करेंगे।

    ‘LIVE MINT’ की रिपोर्ट के मुताबिक, टीम इंडिया के सिलेक्टर्स हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) की फिटनेस में कमी और भुवनेश्वर कुमार (Bhuvaneshwar Kumar) की फॉर्म के मद्देनजर आगामी वर्ल्ड कप की टीम से उन्हें आराम देने की सोच रहे हैं। इसकी तैयारियां न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली T20I  और टेस्ट सीरीज खेलने के बाद हो जाएगी। सूत्रों के मुताबिक, टीम इंडिया के सिलेक्टर्स अगले वर्ल्ड कप में भारतीय टीम में ज्यादा से ज्यादा नए और युवा खिलाड़ियों को मौका देना चाहते हैं।

    खबर है कि जहां इन दो धुरंधर खिलाड़ियों को न्यूज़ीलैड  के खिलाफ खेले जाने वाली T20 सीरीज से बाहर रखने की योजना बन रही है, वहीं पर मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) और जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को इस सीरीज में आराम दिया जाएगा। ताकि, इस सीरीज के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में ये दोनों खिलाड़ी एक ब्रेक के बाद नई ऊर्जा के साथ मैदान में उतरें।  इस टेस्ट सीरीज में युवा स्पिनर युजवेंद्र चहल Yuzvendra Chahal) की भी टीम में वापसी हो सकती है।

    ‘LIVE MINT’ के मुताबिक, भुवनेश्वर कुमार (Bhuvaneshwar Kumar) की खराब फॉर्म और हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) की फिटनेस की परेशानियों के कारण दोनों खिलाड़ियों को T20 टीम से बाहर रखा जाएगा। वहीं, IPL 2021 में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले कुछ युवा खिलाड़ियों, मसलन ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad), युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) और आवेश खान (Aavesh Khan) को मौका दिया जाएगा। मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) और जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) भी बेंच पर बैठेंगे।

    गौरतलब है कि, न्यूजीलैंड के खिलाफ (India vs New Zealand T20 Series 2021 Test Series) इस सीरीज में हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) के विकल्प के तौर पर देखे जा रहे वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer) को भी चुना जा सकता है। इसके अलावा हैदराबाद के घातक युवा तेज़ गेंदबाज उमरान मलिक (Umran Malik) को भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू का मौका मिल सकता है।