AUS vs IND ODI Series में Rohit Sharma का यह रिकॉर्ड खतरे में, Virat Kohli कायम कर सकते हैं नई मिसाल

Loading

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 17 मार्च से 3 मैचों की वनडे सीरीज आरंभ होने जा रही है। IND vs AUS ODI Series 2023 का तीसरा और अंतिम मैच 22 मार्च को चेन्नई के एम ए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा। इस ताज़ा वनडे सीरीज में विराट कोहली (Virat Kohli) भारत के मौजूदा कप्तान और धाकड़ ओपनर रोहित शर्मा के एक खास रिकॉर्ड को तोड़कर एक नई मिसाल अपने नाम कर सकते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय वनडे का इतिहास बताता है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में विराट कोहली आगे निकल सकते हैं। इस सीरीज में विराट कोहली को 3 मैच खेलने के मौके मिलेंगे, जबकि रोहित शर्मा को 2 मैच। क्योंकि, रोहित शर्मा निजी कारणों से सीरीज का पहला मैच नहीं खेल रहे हैं। 

गौरतलब है कि, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में भारत के पूर्व कप्तान और दुनिया के महान बल्लेबाज़ सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) टॉप पर हैं। सचिन ने अपने करियर के दौरान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुल खेले 71 मैचों की 70 पारियों में 3077 रन बनाए हैं। उनके बाद दूसरे पायदान पर 40 पारियों में 2208 रन बनाकर दूसरे पायदान पर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) मौजूद हैं। और, तीसरे नंबर पर 43 मैचों की 41 पारियों में 2083 रन बना कर विराट कोहली (Virat Kohli) हैं।  यानी, विराट कोहली 126 रन बनाते ही इस आंकड़े को पार कर जाएंगे। लेकिन, इस सीरीज के दो मैच रोहित शर्मा भी खेलेंगे।

ऐसे में वे भी बढ़िया स्कोर करने के लिए जोश और जुनून से उतरेंगे। ऐसे में अगर विराट कोहली पहले मैच में 126 रनों की पारी खेल जाते हैं, तो वे रोहित शर्मा से आगे निकल जाएंगे। और, यदि ऐसा नहीं हुआ, और रोहित शर्मा सीरीज के 2 मैचों में बढ़िया खेल गए, तब विराट कोहली को इस मामले में दूसरे पायदान पर पहुंचने के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ और वनडे सीरीज का इंतज़ार करना होगा।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों में विराट कोहली के बाद चौथे नंबर पर 55 मैचों में 1660 रन बना कर एमएस धोनी हैं। और, 30 मैचों की 29 पारियों में 1265 रन बना कर पांचवें पायदान पर शिखर धवन (Shikhar Dhawan) हैं।

विराट कोहली एक बार फिर अपने असली फॉर्म में लौट आए हैं। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि इस ताज़ा सीरीज में उनके बल्ले से बड़ी पारियां निकलेंगी। 

विनय कुमार