Jason Sanga

    Loading

    -विनय कुमार

    बिग बैश लीग (Big Bash League) 2021 के 28वें मैच में ‘सिडनी थंडर’ (Sydney Thunder) ने ‘एडिलेड स्ट्राइकर्स’ (Adelaide Strikers) को 22 रनों से धूल चाट दी। सिडनी थंडर के लिए इस जीत के नायक रहे भारतीय मूल के ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज जैसन सांघा (Jason Sangha)। सांघा ने 55 गेंदों में 91 रनों की महाविस्फोटक पारी खेली और नॉट आउट भी रहे। इस आतिशी पारी में उन्होंने 6 चौके और 6 छक्के भी ठोके। इस बेहतरीन बल्लेबाजी के लिए उन्हें ‘Man of The Match’ से पुरस्कृत भी किया गया।

    गौरतलब है कि 22 साल के जेसन जसकीरत सिंह सांघा (Jason Jaskeerat Sangha Captain Australia) ऑस्ट्रेलिया के उभरते हुए सितारा हैं। सांघा ऑस्ट्रेलिया अंडर-19 टीम (Australia U-19 Team) के पूर्व कप्तान भी हैं। आपको याद दिला दें कि उनके नाम दुनिया के दूसरे सबसे युवा खिलाड़ी के तौर पर ‘First Class Century’ बनाने का कीर्तिमान भी दर्ज हैं। इस मामले में टॉप पर हैं मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar)।

    सचिन तेंडुलकर के नाम दर्ज है कीर्तिमान, जो अब तक नहीं टूट सका

    जेसन जसकीरत सांघा ने 2017-18 में ‘Ashes Series’ से पहले प्रैक्टिस मैच में शानदार सेंचुरी ठोकी थी। उन्होंने 18 वर्ष की उम्र में यह कीर्तिमान हासिल किया था। ऑस्ट्रेलिया के उभरते हुए घातक बल्लेबाज जेसन सांघा (Jason Sangha) मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar) के बाद इंग्लैंड के खिलाफ (England vs Jason Sangha) सबसे कम उम्र में सेंचुरी ठोकने वाले दुनिया के दूसरे खिलाड़ी हैं।

    क्रिकेट का इतिहास बताता है कि,11 दिसंबर 1988 को सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar) ने अपने फर्स्ट क्लास करियर का पहला शतक ठोका था।  सचिन ने यह कीर्तिमान 15 साल और 231 दिन की उम्र में हासिल किया था। ‘रणजी ट्रॉफी’ (Ranji Trophy Sachin Tendulkar) का वह ऐतिहासिक मुकाबला मुंबई और गुजरात के बीच वानखेडे स्टेडियम में खेला गया था। उस समय मुंबई टीम के कप्तान लालचंद राजपूत थे और वह सचिन तेंडुलकर का पहला फर्स्ट क्लास मैच था।

    BBL 2021-22 के पॉइंट्स टेबल का ताजा हाल

    गौरतलब है कि ‘सिडनी थंडर’ (Sydney Thunder) की इस ताजा सीजन में अब तक खेले 7 मैचों में ये चौथी जीत थी। सिडनी थंडर की टीम फिलहाल 16 पॉइंट्स के साथ 8 टीमों के इस टूर्नामेंट के पॉइंट्स टेबल में चौथे पायदान पर है। वहीं, ‘एडिलेड स्ट्राइकर्स’ (Adelaide Strikers) की 7 मैचों में ये छठी हार थी। ‘Adelaide Strikers’ 8 पॉइंट्स के साथ 7वें स्थान पर है। ‘मेलबर्न रेनेगेड्स’ 5 पॉइंट्ससके साथ  8वें पायदान पर है।

    ‘सिडनी सिक्सर्स’ (Sydney Sixers) अब तक खेले कुल 7 मैचों में 6 जीत के साथ 21 पॉइंट्स लेकर टॉप पर है। ‘पर्थ स्कॉर्चर्स’ ने भी 7 में से 6 मैच जीते हैं। उनके भी 21 पॉइंट्स हैं, लेकिन नेट रनरेट की वजह से वह पॉइंट्स टेबल में दूसरे पायदान पर है। ‘होबार्ट हरीकेन्स’ (Hobart Hurricane) 17 पॉइंट्स के साथ तीसरे, ‘ब्रिसबेन हीट’ 10 पॉइंट्स लेकर पांचवें और ‘मेलबर्न स्टार्स’ (Melbourne Stars) 10 पॉइंट्स के साथ छठे पायदान पर है।