IPL match
File Photo

    -विनय कुमार

    IPL 2021 का समापन बीते शुक्रवार, 15 अक्टूबर को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) की येलो आर्मी ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ (CSK) के चैंपियन बनने के साथ हुआ। फाइनल मुकाबले में इयोन मॉर्गन (Eoin Morgan Captain KKR) के नेतृत्व में ‘कोलकाता नाइट राइडर्स’ (KKR) को CSK ने 27 रनों से धूल चटाई। IPL 2020 के पिछले सीजन में बेहद निराशाजनक प्रदर्शन को भूलते हुए धोनी की येलो आर्मी ने इस बार ट्राॅफी जीत ली, वहीं KKR रनर अप रही और उसने भी इस सीजन में खासकर UAE में खेले गए दूसरे चरण के मैचों में बेहतरीन प्रदर्शन करते फाइनल में जगह बनाने में कामयाब रही।

    ये तो अब सभी जानते हैं कि IPL T20 TOURNAMENT हर साल क्रिकेट की दुनिया को नए प्रतिभावान युवा सितारे देता है। देखा ये भी जाता है कि कुछ खिलाड़ी मिले माैकों का फायदा भी नहीं उठा सकते हैं, जबकि कई ऐसे होते हैं जो मौके का जबरदस्त फायदा उठाते हुए जबरदस्त कंसिस्टेंसी में साथ प्रदर्शन करते हुए  लाइमलाइट में आते हैं। आइए बात करें उन 5 खिलाड़ियों क जिन्होंने IPL 2021 में खूब नाम कमाया।

    1. ऋतुराज गायकवाड़

    ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) IPL 2021 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। उन्होंने ‘Emerging Player of The Year Award’ से भी नवाजा गया। इस ताज़ा सीन में ऋतुराज ने 16 मैचों में 136.26 की स्ट्राइक रेट से 635 रन बनाए। 4 अर्धशतकों के अलावा, उन्होंने अपनी पहली सेंचुरी भी लगाई। हालांकि, यह सेंचुरी ‘राजस्थान रॉयल्स’ (RR vs CSK IPL 2021) के खिलाफ था। इस मैच में उनकी यह सेंचुरी बेकार चली गई, क्योंकि CSK को हार का मुंह देखना पड़ा था।  ऋतुराज ने 60 गेंदों में नाबाद 101 रन बनाए थे। IPL 2020 की बात की जाए तो ऋतुराज ने सीजन के आखिरी-आखिरी में लगातार 3 अर्द्धशतक ठोकते हुए अपनी खास छाप छोड़ी थी। लेकिन, इस साल के ताज़ा सीजन में उनके बल्ले से रनों की ऐसी बौछार हुई कि कई नामी धुरंधर पीछे रह गए।

    2. वेंकटेश अय्यर

    इस सीन में कोलकाता नाइट राइडर्स के  फाइनल तक पहुंचने का सबसे बड़ा श्रेय जाता है वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer) को। भारत में खेले गए पहले चरण के मैचों में KKR का प्रदर्शन निराशाजनक था। लेकिन, UAE में खेले गए दूसरे लेग में किस्मत ने करवट बदली और KKR दहाड़ मारना शुरू किया। टीम की तरफ से वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer)  और शुभमन गिल (Shubman Gill) के कंधों पर सलामी बल्लेबाजी का जुआ रखा गया। गौरतलब है की वेंकटेश अय्यर का यह IPL 2021 पहला सीजन था। उन्होंने इस सीजन में खेले 10 मैचों में 370 रन बनाए, जिसमें 4 हाफ सेंचुरी भी शामिल रही। वेंकटेश ने अपने जानदार प्रदर्शन से खेलप्रेमी ही नहीं क्रिकेट के प्रकाण्ड पंडितों को भी आकर्षित किया। लंबे कद की वजह से उनके छक्के में खास दम नजर आता है।

    Harshal-Patel

    3. हर्षल पटेल

    30 वर्षीय हर्षल पटेल ,(Harshal Patel) ने 2012 में IPL T20 TOURNAMENT में कदम रखा था। उन्होंने IPL 2015 में बेहतरीन  प्रदर्शन किया था, जिसमें उन्होंने 15 मैचों में 15.47 की औसत से 17 विकेट चटकाए थे। हालांकि, IPL 2021 में उनका बेस्ट प्रदर्शन देखने मिला। उन्होंने इस सीजन में खेले कुल 15 मैचों में 10.56 की औसत से 32 विकेट चटकाए और ‘पर्पल कैप’ (Purple Cap) पर कब्ज़ा जमाया।  रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) के इस घातक तेज गेंदबाज की इकॉनमी रेट 8.14 की रही। खास बात ये भी देखी गई कि हर्षल पटेल की मारक गेंदबाजी की वजह से डेथ ओवर्स में उनकी गेंदबाजी का पूरा इस्तेमाल किया गया। हर्षल पटेल अपने तीमंके धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain RCB) के पसंदीदा खिलाड़ी भी थे। हर बार कप्तान विराट कोहली ने उनकी गेंदबाजी पर भरोसा जताया और हर्षल हमेशा ही कप्तान की कसौटी पर खरे उतरे।

    4. आवेश खान

    दिल्ली कैपिटल्स (DC) के तेज़ गेंदबाज पेसर अवेश खान (Aavesh Khan) के लिए भी IPL 2021 प्रभावशाली सीजन रहा। IPL 2020 में ज्यादा प्रभाव डालने में नाकाम रहे  आवेश खान इस ताज़ा सीजन में 16 मैचों में 15.25 की औसत से 24 विकेट लेकर सबसे ज्यादा न विकेट हासिल करने वाले गेंदबाजों में दूसरे पायदान पर रहे। उन्होंने बेहतरीन गति से गेंदबाजी की और खास कर भारत में खेले गए  पहले हाफ में उनकी गेंदबाजी इतनी घातक थी कि टीम मैनेजमेंट को एनरिक नॉर्खिया (Anrich Nortje) को प्लेइंग इलेवन से बाहर रखने के लिए मजबूर होना पड़ा। और जब कगिसो रबाडा (Kagiso Rabada) के सामने अपनी टीम केलिए आवेश ख़ान विकेट चटकाने वाले प्रमुख गेंदबाज बन गए।

    Rahul Tipathi

    5. राहुल त्रिपाठी

    कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के बल्लेबाज राहुल त्रिपाठी (Rahul Tripathi) का IPL 2021 का अभियान खास अंदाज में खत्म हुआ। वह इस सीजन के फाइनल मुकाबले में नंबर 8 पर बल्लेबाजी करने आए और जल्दी चलते बने। ऐसे वक्त पर आए जब KKR की हार लगभग तय नज़र आ रही थी। लेकिन, इस ताज़ा सीजन में खेले कुल 17 मैचों में उन्होंने 140.28 की स्ट्राइक रेट से 397 रन बनाए। समूचे IPL 2021KET सीजन में वेंकटेश अय्यर और शुबमन गिल के साथ राहुल त्रिपाठी ने यह निश्चय ज़रूर किया कि KKR का रन रेट सही चलता रहे, चाहे कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) पहले बल्लेबाजी कर रही हो या मिले टारगेट को चेज़ कर रही हो। गौरतलब है कि  उन्होंने मुंबई इंडियंस (MI vs KKR IPL 2021 ) के खिलाफ 7 विकेट की मिली शानदार जीत में 42 गेंदों में नाबाद 74 रनों की विस्फोटक पारी खेली थी। राहुल त्रिपाठी (Rahul Tripathi) ने 2017 में IPL T20 TOURNAMENT में कदम रक्षा था बीते सीजन में कुछ बेहतरीन पारियां खेली हैं। लेकिन, यकीनन IPL 2021 में प्रतिभा खुलकर सामने आई। गौरतब है कि ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (DC vs KKR Qualifier-2 IPL 2021) के खिलाफ क्वालीफायर-2  के अंतिम ओवर में स्पिन गेंदबाज के जादूगर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) को जो छक्का ठोका, उसे शायद ही कोई भुला सकेगा।