india-vs-australia-4th test match-4th day-score-brisbane-gabba-ind-vs-aus-match

    Loading

    भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच Border Gavaskar Test Series, 2023 का पहला मैच 9 फरवरी से 13 फरवरी के बीच नागपुर में खेला जाएगा। 4 मैचों की यह सीरीज भारतीय टीम के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। इस सीरीज में भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बड़ी जीत हासिल करनी होगी, तभी वह ICC World Test Championship, 2021-2023 के फाइनल मुकाबले के लिए जा सकेगी।

    बात की जाए भारतीय टीम के क्रिकेट के सभी तीनों फॉर्मेट में नंबर वन बनने की, तो बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज में अगर टीम इंडिया जीत हासिल करती है, तो टेस्ट क्रिकेट में टॉप पर पहुंच जाएगी। फिलहाल, भारत ODI और T20I Cricket में नंबर वन पोजिशन पर मौजूद है। बस, टेस्ट में टॉप पर पहुंचना बाकी है। इस समय भारत टेस्ट क्रिकेट में दूसरे पायदान पर है। 

    IND vs AUS Border Gavaskar Test Series, 2023 में जीत से भारत WTC के फाइनल में

    ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ताज़ा टेस्ट सीरीज में अगर टीम इंडिया जीत हासिल करती है, तो ICC World Test Championship, 2021-2023 में जगह बना पाने में सफल हो जाएगी। लेकिन, इसके लिए टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में 3-0 या 4-0 से जीत दर्ज़ करनी पड़ेगी। 

    IND vs AUS Test Series में Rohit Sharma बना सकते हैं यह रिकॉर्ड

    यदि कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Team India) इस सीरीज में सेंचुरी लगाने में कामयाब हो जाते हैं, तो बतौर कप्तान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फॉरमेट में सेंचुरी ठोकने वाले कप्तानों की लिस्ट में शुमार हो जाएंगे। 

    बतौर टेस्ट टीम कप्तान रोहित शर्मा ने अब तक सिर्फ 2 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने कुल मिलाकर 90 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका बेस्ट स्कोर श्रीलंका के खिलाफ खेले एक टेस्ट मैच में 45 रन रहा। उनकी कप्तानी में अब तक खेले गए 2 में से दोनों टेस्ट मैच श्रीलंका के खिलाफ भारत ने जीते हैं। यानी, उनका जीत का परिणाम 100 फीसदी रहा है। 

    विनय कुमार