ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर एडम ज़म्पा का आज है जन्मदिन, जानें उनके कुछ बेहतरीन पारियां

    Loading

    नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर एडम ज़म्पा (Adam Zampa Birthday) का आज यानी 31 मार्च को जन्मदिन है। ज़म्पा न्यू साउथ वेल्स, मेलबर्न स्टार्स और ऑस्ट्रेलियाई (Australia Cricket Team) राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के लिए खेला करते हैं। वह एक लेग स्पिन गेंदबाज हैं, जो दाएं हाथ से बल्लेबाजी भी करते हैं। ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज और दिवंगत क्रिकेटर शेन वार्न (Shane Warne) से प्रेरित होकर अपनी गेंदबाजी शैली को लेग स्पिन में बदलने का फैसला किया। 

    ज़म्पा ने 2009 में ऑस्ट्रेलिया की अंडर-19 टीम में अपनी जगह बनाई। वहीं साल 2010 में अपने सफल अंडर -19 क्रिकेट विश्व कप अभियान में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व किया। उसके बाद उन्होंने 6 फरवरी 2016 को 2015-16 चैपल-हैडली ट्रॉफी श्रृंखला के दूसरे मैच में एकदिवसीय क्रिकेट में डेब्यू किया। उन्होंने 4 मार्च 2016 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया के लिए अपना ट्वेंटी 20 अंतरराष्ट्रीय पदार्पण किया। 

    ज़म्पा ऑस्ट्रेलिया के लिए एकदिवसीय और टी20 टीम दोनों के नियमित सदस्य बने। दक्षिण अफ्रीका में ऑस्ट्रेलिया के लिए टी20ई पदार्पण करने से पहले ज़म्पा को 2016 विश्व ट्वेंटी 20 के लिए ऑस्ट्रेलिया की टीम में नामित किया गया था। वह 13।80 के औसत और 6।27 की इकॉनमी दर से पांच विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। जिसमें 3/23 के आंकड़े के साथ बांग्लादेश के खिलाफ ब्रेकआउट प्रदर्शन भी शामिल था। तो चलिए जानते हैं उनके बर्थडे पर उनकी कुछ बेहतरीन पारियां…

    4/43 बनाम पाकिस्तान: 

    वर्ष 2000 में स्टुअर्ट मैकगिल के 4-19 के बाद ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर एडम ज़म्पा ने पाकिस्तान के बल्लेबाजों को काफी परेशान किया।  साथ ही उन्होंने इस मैच में 43 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया श्रृंखला को 3-0 से जीती थी। 

    6/19 बनाम SRH: 

    एडम ज़म्पा का 6/19 आईपीएल के इतिहास में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है। इस मैच में उन्होंने युवराज सिंह और केन विलियमसन की शानदार साझेदारी को तोड़कर अपनी टीम के लिए काफी मदद की थी। 

    3/16 बनाम वेस्टइंडीज: 

    लेग स्पिनर एडम ज़म्पा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 3/16 पारी खेली। उनकी इस शानदार गेंदबाजी की वजह से ऑस्ट्रेलिया वेस्टइंडीज को 116 पर रोक पाने में कामयाब रही।