वेस्टइंडीज के लेग स्पिनर देवेंद्र बिशू का आज है जन्मदिन, जानें उनके कुछ बेहतरीन स्पेल

    Loading

    नई दिल्ली: वेस्टइंडीज (West Indies) के लेग स्पिनर देवेंद्र बिशू (Devendra Bishoo Birthday) का आज यानी 6 नवंबर को जन्मदिन है। इस साल वह अपना 35वां जन्मदिन मना रहे हैं। बिशू एक अनुभवी खिलाड़ी हैं। गुयाना के रहने वाले बिशू ने वेस्टइंडीज के लिए हर फॉर्मेट में क्रिकेट खेला है। वह वेस्टइंडीज के एक बेहतरीन गेंदबाज के रूप में जाने जाते हैं। बिशू ने बहुत काम उम्र में ही अपने पिता को खो दिया था। जिसके बाद उन्हें कई साड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ा था। हालांकि, दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत कर बिशू ने वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम में अपनी जगह बनाई। उन्हें कैरेबियन से आने वाले शीर्ष स्पिनरों में से एक माना जाता है।

    देवेंद्र बिशू ने 2011 क्रिकेट विश्व कप में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था। अपने तेज लेग-ब्रेक के कारण वह बहुत जड़ल ही सबके नज़र में आ गए थे। बिशू ने पूरे टूर्नामेंट में बहुत से शानदार स्पेल दिए और शोपीस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में अपनी टीम के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उसी साल उन्हें ICC इमर्जिंग प्लेयर ऑफ़ द ईयर का अवार्ड भी दिया गया था। तो चलिए आज उनके जन्मदिन के अवसर पर नजर डालते हैं उनके कुछ बेहतरीन स्पेल पर…

    करियर के बेहतरीन स्पेल 

    4/17 ग्रोस आइलेट में पाकिस्तान के खिलाफ 

    पाकिस्तान के 2011 के वेस्टइंडीज दौरे के एकमात्र टी20ई में बिशू ने डेब्यू किया था। कुल 150 रन के औसत का बचाव करते हुए, बिशू ने विपक्ष की बल्लेबाजी क्रम को कमजोर किया और नियमित अंतराल पर विकेट लिए। उन्होंने इस मैच में चार विकेट लेकर अपना स्पेल पूरा किया और अपनी टीम को सात रन से जीत दिलाई।

    8/49 पाकिस्तान के खिलाफ 

    बिशू ने 2016 पाकिस्तान बनाम वेस्ट इंडीज श्रृंखला के पहले टेस्ट में एक शानदार स्पेल फेंका। साथ ही इस एकतरफा मुकाबले में जान डाल दी। कैलिप्सो किंग्स पहली पारी में 222 रनों से पीछे चल रही थी। हालांकि, बिशू ने पाकिस्तान की दूसरी पारी में जादू किया और टेस्ट में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दर्ज किया। पाकिस्तान को 123 और वेस्टइंडीज को जीत के लिए 345 रन चाहिए थे। उन्होंने मैच की आखिरी पारी में अच्छा प्रयास किया लेकिन लक्ष्य से 56 रन पीछे रह गए। इस पारी में बिशू ने 8 विकेट अपने नाम किए थे। 

    अब तक का करियर 

    देवेंद्र बिशू ने अब तक अपने टेस्ट करियर में 36 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 117 विकेट अपने नाम किए हैं। वहीं एक दिवसीय मैच की बात करें तो बिशू ने 42 मैच खेले हैं और इन मैचों में उन्होंने 38 विकेट हासिल किए हैं। इसके अलावा बिशू ने अब तक अपने करियर में 7 टी20 मैच खेले हैं और 7 विकेट ही अपने नाम दर्ज किए हैं।