Babar Azam and Virat Kohli

    Loading

    -विनय कुमार

    इंग्लैंड के खिलाफ 7 मैचों की T20I सीरीज में अब तक खेले गए कुल 5 मैचों में पाकिस्तान की टीम 3-2 से बढ़त बनाए हुए है। आज सीरीज का छठा मैच है। यह मैच आज लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में खेला जाएगा।

    गौरतलब है कि इस ताज़ा सीरीज में पाकिस्तान के विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान (Mohammad Rizwan) ने अब तक सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। कुल खेले 5 मैचों में उनके बल्ले से 315 रन निकले हैं। लेकिन, पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म (Babar Azam) ka बल्ला पिछले मैच में ठंडा रहा था। उस मैच में उन्होंने 12 गेंदों में सिर्फ 9 ही रन बना पाए थे। इसके बावजूद आज खेला जाने वाला सीरीज का छठा मैच बाबर आज़म के लिए बड़ा साबित हो सकता है, बशर्ते आज उनका बल्ला कुछ बोल जाए।

    अंतरराष्ट्रीय T20 Cricket का इतिहास बताता है कि T20I Cricket में बाबर आज़म (Babar Azam Captain Pakistan) को 3 हजार रन के आंकड़े छूने के लिए 52 रनों की जरूरत है। यदि आज उनका बल्ला 52 बोल गया, तो T20I Cricket में 3 हज़ार रनों का आंकड़ा छूने या उसे ज्यादा रन बनाने वाले वे दुनिया के पांचवें बल्लेबाज बन जाएंगे। फिलहाल, इस ख़ास क्लब में विराट कोहली (Virat Kohli), रोहित शर्मा (Rohit Sharma), मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill) और पॉल स्टर्लिंग (Paul Stirling) ही शामिल हैं। विराट कोहली ने इस आंकड़े को 81 पारियों में छुआ। अब पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म के लिए आज बढ़िया मौका है।

    आपको बता दें कि बाबर आज़म ने अब तक कुल 85 T20I मैचों की 80 पारियां में बल्लेबाज़ी की है। जिसमें उनके बल्ले से कुल मिलाकर 2,948 रन बने हैं। गौरतलब है कि PAK vs ENG T20I Series, 2022 में अब तक खेले गए 5 मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं। ऐसे में आज बाबर आज़म के लिए विराट कोहली के सामने खड़े होने का अवसर है। लेकिन, अगर चूक गए, तो वे इस रिकॉर्ड को अपने नाम करने से हमेशा के लिए चूक जाएंगे।