आज जयपुर में भारत और न्यूजीलैंड के बीच होगी भिडंत, जानें कौन किस पर पड़ेगा भारी और हेड टू हेड रिकॉर्ड

    जयपुर: टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) के बाद अब फैंस को भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के मैच का बेसब्री से इंतज़ार है। जिसका आगाज आज यानी 17 नवंबर से होने वाला है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 T20 इंटरनेशनल मैच (IND vs NZ T20I Series) की सीरीज खेली जाएगी। यह मैच आज शाम 7 बजे से शुरू होगा, जबकि टॉस शाम 6:30 बजे होगा। इस सीरीज का पहला मैच जयपुर (Jaipur) में खेला जाएगा। यह मैच बेहद दिलचस्प साबित हो सकता है। फैंस को यह मैच किसी घमासान और रोमांचक युद्ध से कम नहीं लग रहा है। 

    जयपुर में पहला T20 इंटरनेशनल मुकाबला

    अगर जयपुर की बात करें तो यह पहला T20 इंटरनेशनल मुकाबला होगा, जो जयपुर में खेला जाएगा। इससे पहले यहां इंटरनेशनल मैच के नाम पर यहां सिर्फ 12 वनडे और 1 टेस्ट मैच खेला गया था। ऐसे में जयपुर में किसका पलड़ा भारी होगा ये देखने में काफी मज़ा आएगा। अगर आप ये जानना हैं कि कौन सी टीम किस पर भारी पड़ेगी तो चलिए नज़र डालते हैं भारत और न्यूज़ीलैंड के कुछ रिकार्ड्स पर, जिससे लगभग साफ़ हो जाएगा कि कौन सी टीम किस पर दबाव बनाने में कामयाब हो पाती है…

    हेड टू हेड रिकार्ड्स (Head To Head Records) 

    • इंटरनेशनल T20 में अब तक भारत और न्यूज़ीलैंड 17 बार एक दूसरे के सामने आ चुकी है, जहां न्यूजीलैंड भारत से आगे है। दोनों टीमों ने 17 मैच खेले हैं, जिसमें से 9 बार न्यूजीलैंड ने बाजी मारी है, वहीं 6 बार भारत ने जीत दर्ज की है। जबकि 2 मुकाबला टाई रहा है। ऐसे में देखा जाए तो न्यूज़ीलैंड भारत पर दबाव बना सकता है। 
    • वहीं अगर बात करें भारतीय मैदानों पर आज दोनों टीमों का रिकॉर्ड तो यहां भी न्यूज़ीलैंड आगे है। भारतीय मैदान पर इस बार भारत और न्यूजीलैंड 7वीं बार टकराती दिखेंगी। इससे पहले खेले 6 T20 इंटरनेशनल में 3-2 से न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी है। भारत सिर्फ 2 मैच ही भारत जीत पाई है। जबकि 1 मुकाबला टाई हुआ है।
    • अब अगर दोनों टीमों के बीच T20 इंटरनेशनल में पिछली 5 भिड़ंत को देखें तो, भारत इसमें बड़ी मार्जिन से न्यूजीलैंड से आगे है। टीम इंडिया 4-1 से कीवी से आगे चल रहे हैं। इन मुकाबलों में से 2 मुकाबले भारतीय टीम ने सुपर ओवर में जीते हैं।
    • अब कप्तानी की बात करें तो, भारत के टी20 मैच के नए कप्तान रोहित शर्मा ने अब तक न्यूजीलैंड के खिलाफ 4 T20 मैचों में कप्तानी की है। इसमें से 2 उन्होंने जीते हैं और 2 गंवाए हैं। वहीं न्यूजीलैंड के टिम साउदी बतौर कप्तान भारत के खिलाफ अपना तीसरा T20 मैच आज खेलेंगे। इससे पहले हुए 2 मुकाबलों में उन्हें से करारी हार का सामना करना पड़ा था।