t20-world-cup

    विनय कुमार

    नयी दिल्ली. T20 World Cup 2021 टूर्नामेंट में दोनों सेमीफाइनल को मिलाकर  44 मैच खेले जा चुके हैं। 45 वां मैच 14 नवंबर को है, जो इस ताज़ा वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला होगा। इस खिताबी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत न्यूजीलैंड से (Australia vs New Zealand) होगी।

    ICC T20 World Cup का इतिहास इस बात का गवाह है कि  दोनों में से किसी भी देश ने अब तक T20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी नहीं जीता है। ऐसे में अबकी बार हमें नया बाज़ीगर देखने को मिलेगा। T20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट से पहले भारत (India), पाकिस्तान (Pakistan), इंग्लैंड (England) और वेस्टइंडीज (West Indies)  को दावेदार माना रहा था। सभी क्रिक्रेटपंडित इन्हीं 4 टीमों में से किसी एक के चैंपियन बनने की बात कर रहे थे।

     देखने वाली बात तो ये रही कि इनमें से 2 टीम तो SUPER-12 में ही निपट गई। और दो टीम इंग्लैंड और पाकिस्तान दोनों जबरदस्त टीमें बेहद रोमांचक सेमीफाइनल में हार गईं और फाइनल पहुंचने का सपना टूट गया। क्रिक्रेट संभावनाओं का खेल है। इस खेल ने एक बार फिर सभी को चौंका दिया। ICC T20 रैंकिंग वाली धारदार टीमों की बात की जाए तो TOP-5 में से सिर्फ न्यूजीलैंड (New Zealand) ही फाइनल में पहुंची। 

    दुनिया के सबसे सफल कप्तान माने जाने वाले महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) का आनी नहीं। T20 वर्ल्ड कप से पहले उन्हें इस ताज़ा वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का मेंटॉर बनाया गया था। लेकिन टीम इंडिया फिसड्डी साबित हुई। सबसे पहले पाकिस्तान ने 10 विकेट से धूल चटाई, उसके बाद न्यूजीलैंड 8 विकेट से हराया। इस टूर्नामेंट में भारत ने सिर्फ अफगानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया जैसे देशों की टीम को ही हरा पाई और सेमीफाइनल से पहले ही टूर्नामेंट से आऊट हो गई। 

    क्रिस गेल और ड्वेन ब्रावो का निराशाजनक प्रदर्शन

    गौरतलब है कि वेस्ट इंडीज (West Indies) इस ताज़ा टूर्नामेंट की डिफेंडिंग चैंपियन थी। ICC T20 World Cup में उसने 2 बार ट्रॉफ़ी जीती थी। इसलिए उसे अबकी बार भी जीत बड़ा दावेदार माना जा रहा था। दुनिया के सबसे विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल (Chris Gayle) T20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनके खाते में 14 हजार से ज्यादा रन जमा हैं। जिसमें 22 बेहतरीन सेंचुरी भी शामिल हैं।

    लेकिन इस ताज़ा T20 वर्ल्ड कप में वे किसी भी मैच में 50 रन का आंकड़ा भी नहीं छू सके। इस एडीशन में खेले कुल 5 मैचों में कुल मिलाकर सिर्फ 45 रन ही बना पाए। वहीं एक और धुरंधर खिलाड़ी ऑल राउंडर ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) T Cricket में 500 सेज्यादा विकेट चटकाने वाले एकमात्र बोलर थे। लेकिन, इस ताज़ा ICC T20 वर्ल्ड कप के 5 मैचों में सिर्फ 2 विकेट हासिल कर पाए। गौरतलब है कि इस टूर्नामेंट में अपने देश के अंतिम मैच खेलने के  बाद उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है।

    3 साल में 3 ICC Trophy के फाइनल में पहुंची न्यूजीलैंड टीम

    न्यूजीलैंड (New Zealand) की टीम का रुतबा खूब बढ़ा है। ताज़ा T20 वर्ल्ड कप में भी न्यूजीलैंड की टीम ने अपनी धारदार खेल से सबको धूल चटाते फाइनल में जगह बनाई है। गौरतलब है कि, इस वर्ल्ड कप के पहले मुकाबले में उसे पाकिस्तान से हार झेलनी पड़ी थी। लेकिन इसके बाद उसने ताल ठोकते हुए पहले भारत को हराया। फिर सुपर-12 में इसके बाद लगातार 4 मुकाबले जीते। सेमीफाइनल में खिताब की दावेदार मानी जाने वाली इंग्लैंड की मजबूत टीम को हराया और फाइनल में पहुंच गई।

    गवाह है कि न्यूजीलैंड की टीम बीते 3 साल में 3 ICC Trophy के फाइनल में जगह बनाने में कामयाब रही है। एक में उसने खिताब भी जीता और चैंपियन बनी। एक में रनरअप रही। ICC ODI WORLD CUP, 2019  के फाइनल में उसे इंग्लैंड से हार का सामना करना पड़ा। और इसी साल टेस्ट क्रिकेट के 144 साल के इतिहास में पहली बार शुरू किए गए आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल मुकाबले में भारत को हरा कर पहली चैंपियन बन गई। इस ताज़ा T20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में डेरिल मिशेल, मार्टिन गप्टिल, ट्रेंट बोल्ट और ईश सोढ़ी ने बेहतरीन प्रदर्शन किए हैं।

    ऑस्ट्रेलिया को पहले ICC T20 Trophy का इंतज़ार

    T20 वर्ल्ड कप का इतिहास बताता है कि ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) की टीम अब तक ICC T20 World Cup T20 की ट्रॉफ़ी नहीं जीत पाई है। हालांकि, ODI World Cup जीतने वाले देशों में उसका नाम टॉप पर है। ऑस्ट्रेलिया ने अब तक 5 बार ODI वर्ल्ड कप जीता है। 

    इस ताज़ा T20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया ने SUPER-12 स्टेज में 5 में से 4 मुकाबले जीते। उसके बाद सेमीफाइनल में बेहद धारदार पाकिस्तान को हराकर उसे रुला दिया। गौरतलब है कि सुपर-12 स्टेज के मैचों में पाकिस्तान ने सारे मैच जीते। सबसे पहले तो टीम इंडिया को 10 विकेट से हराया था। ये भारतीय टीम की वर्ल्ड कप की सबसे शर्मनाक हार थी। इस ताज़ा T20 वर्ल्ड कप की बात की जाए तो ऑस्ट्रेलिया की टीम की तरफ से अब टेक खेले गए मैचों में सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर, धुरंधर बल्लेबाज़ और कप्तान एरॉन फिंच, एडम जम्पा, और मिशेल स्टार्क ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है।