Trent Boult
PTI Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के खतरनाक फ़ास्ट बोलर ट्रेंट बोल्ट (Trent Boult) ने बल्लेबाजी में नई मिसाल कायम की है। ट्रेंट बोल्ट ने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रचा है। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ ट्रेंट ब्रिज ग्राउंड, नॉटिंघम (Trent Bridge Ground, Nottingham) में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में (ENG vs NZ Test Match, 2022) बल्लेबाज़ी की और अपने करियर ।इन कुछ रन जोड़े, और टेस्ट क्रिकेट में 11वें नंबर पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए।

    ट्रेंट बोल्ट ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में 11वें नंबर पर बैटिंग करते हुए क्रिकेट की दुनिया के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन (Muttiah Muralitharan) का रिकॉर्ड तोड़ दिया। अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट का इतिहास बताता है कि ट्रेंट बोल्ट ने अब तक कुल 76 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें 15.69 के ऐवरेज से कुल 722 रन बनाए हैं। गौर करने वाली बातबाय है कि उन्होंने 76 में से 69 टेस्ट मैचों की 79 पारियों में 11वें नंबर पर बैटिंग की हैं।

    न्यूज़ीलैंड के घटक तेज़ गेंदबाज़ ट्रेंट बोल्ट ने 79 पारियों की बल्लेबाज़ी में 16.41 के ऐवरेज से 640 रन बनाए हैं। अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में 11वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए जबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में ट्रेंट बोल्ट ने श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन का रिकॉर्ड तोड़ दिया। मुथैया मुरलीधरन ने अपने अंतरष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट के 87 मैचों की 98 पारियों की बल्लेबाज़ी में 11वें नंबर पर बैटिंग करते हुए 623 रन बनाए थे। आपको याद दिला दें कि ट्रेंट बोल्ट IPL 2022 में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals RR) की तरफ से मैदान में नजर आए थे और उनकी टीम ने इस सीजन में बेहतरीन प्रदर्शन किया था।