U19 Women's T20 World Cup 2023 Team India won the World Cup, defeating England by 7 wickets in the final match
Photo: @BCCIWomen

    Loading

    नई दिल्ली: भारत ने अंडर19 वीमेन्स टी20 वर्ल्ड कप 2023 जीतकर नया इतिहास रच दिया है। भारतीय महिला टीम ने फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड को 7 विकेट से हराकर खिताब अपने नाम किया। फाइनल मैच में सौम्या तिवारी, त्रिशा और अर्चना देवी ने शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारत ने इस जीत की हकदार बनी। इस मुकाबले में अर्चना, पार्श्वी चोपड़ा और तितस साधु ने 2-2 विकेट अपने नाम किए। भारतीय खिलाड़ी शेफाली वर्मा की कप्तानी में भारत ने यह खिताब जीता। 

    भारत ने इंग्लैंड की पारी को 17.1 ओवर में महज 68 रन पर समेट दिया था। जिसके बाद महिला टीम ने 14 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल किया। भारत के लिए सौम्या तिवारी और जी तृषा ने 24-24 रन की पारी खेली। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 46 रन की साझेदारी कर टीम की जीत सुनिश्चित की।  

    टिटास भारत की सफल गेंदबाज रही। उन्होंने चार ओवर में छह रन देकर दो विकेट चटकाये। अर्चना देवी (तीन ओवर में 17 रन) और पार्श्वी चोपड़ा (चार ओवर में 13 रन) ने भी दो-दो विकेट लिए । मन्नत कश्यप (13 रन पर एक विकेट), कप्तान शेफाली वर्मा (16 रन पर एक विकेट) और सोनम यादव (तीन रन पर एक विकेट) भी विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों में शामिल रहे।  

    आईसीसी अंडर-19 टी20 विश्व कप के फाइनल में इंग्लैंड को हराकर भारत ने खिताब अपने नाम किया। इस जीत के साथ ही महिला टीम ने किसी भी स्तर पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के वैश्विक खिताब के सूखे को खत्म किया। सीनियर टीम सभी प्रारूपों में तीन मौकों पर विश्व कप के फाइनल में पहुंची है लेकिन हर बार खिताब से दूर रह गई थी।