पुलिस बनना था इस खिलाड़ी का पहला सपना, इस तरह क्रिकेट में बनाया अपना नाम

    नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के तेज गेंदबाज उमेश यादव (Umesh Yadav Birthday) का आज यानी 25 अक्टूबर (25 October) को जन्मदिन है। इस साल वह अपना 34वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म आज ही के दिन साल 1987 में जन्म देवरिया में हुआ था। उमेश यादव मूल रूप से उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के रहने वाले हैं। लेकिन, उनके पिता महाराष्ट्र (Maharashtra) के नागपुर (Nagpur) के निकट खापरखेड़ा की वेस्टर्न कोल लिमिटेड के कोयला खदान में काम करते थे। इसलिए उनका बचपन कोल लिमिटेड की ही कॉलोनी में निकला है। 

    उमेश यादव क्रिकेटर बनने से पहले सेना और पुलिस में जाना चाहते थे। उमेश पुलिस में जाने के लिए बहुत मेहनत भी करते थे। हालांकि,  बेहतरीन क्रिकेटर बने, लेकिन उनका यह सफर इतना आसान नहीं रहा था। उन्होंने अपने इस सफर में कई तरह के मुश्किलों का सामना किया था। उनके पिता की इच्छा थी कि 2 बेटी और 2 बेटों में से कोई एक संतान कॉलेज में पढ़े, लेकिन आर्थिक स्थिति ठीक न होने की वजह से उनकी यह इच्छा केवल एक इच्छा ही बनी रह गई। क्योंकि, घर का खर्च ही बेहद मुश्किल से निकल पा रहा था। 

    उमेश यादव ने 20 साल की उम्र में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में आगाज किया था। उस समय उमेश को लाल रंग की एसजी टेस्ट गेंद से खेलने का कोई अंदाजा नहीं था, लेकिन उमेश यादव कहते हैं कि वह पहले से ही जानते थे कि अपनी रफ्तार हासिल करने की क्षमता से उच्च स्तर पर आगे बढ़ने में मदद मिलेगी। उमेश यादव घरेलू क्रिकेट में विदर्भ की ओर से खेलते हैं। साथ ही वह विदर्भ के पहले खिलाड़ी हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट खेला। बता दें कि, विदर्भ की टीम में शामिल होने के बाद उमेश ने पहली बार लेदर की गेंद से गेंदबाजी की थी, इससे पहले तक वह केवल टेनिस बॉल से ही क्रिकेट खेला करते थे। 

    उमेश यादव ने 2008 में पहली बार आईपीएल में कदम रखा था। उस दौरान उन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स ने 18 लाख रुपए में खरीदा था। उन्होंने आईपीएल में अब तक 121 मैच खेले हैं, जिसमें वह 119 रन लेने में कामयाब रहे हैं। यहीं से उनकी किस्मत काफी बदली थी। 

    उमेश यादव ने साल 2010 में वनडे मैच में पदार्पण किया था। जहां उन्होंने 75 मैच खेले हैं और 106 विकेट लेने में सफल रहे हैं। वहीं साल 2011 में अपना टेस्ट में डेब्यू किया था। उन्होंने अब तक टेस्ट में 49 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 154 विकेट अपने नाम किए हैं। जबकि साल 2012 में उन्होंने टी20 मैच खेलना शुरू किया था। उन्होंने अब तक टी20 में 7 मैच खेले हैं और 9 विकेट अपने नाम करने में कामयाब रहे हैं। 

    आज भी जब उमेश यादव फ्री रहते हैं या फिर कभी फिटनेस बनाना चाहते हैं तो वह अपने पिता के साथ खेत में काम करना पसंद करते हैं। नाम, शोहरत सब हासिल करने के बावजूद उमेश यादव काफी विनम्र स्वभाव के हैं।

    आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स की ओर से खेलने के दौरान ही 2010 में उमेश की मुलाकात तान्या वाधवा से हुई थी। उस समय तान्या कॉलेज में थी और उमेश अपनी क्रिकेट लाइफ में स्ट्रगल कर रहे थे। वहीं से उनकी दोस्ती की शुरुआत हुई थी। जिसके बाद 2012 में उमेश ने तान्या को प्रपोज कर दिया। फिर एक साल तक डेट करने के बाद दोनों ने मई 2013 में शादी की थी। इस समय उमेश यादव एक प्यारी सी बच्ची के पिता हैं।