u-19-world-cup

    विनय कुमार

    नयी दिल्ली. अंडर,-19 वर्ल्डकप 2022 का आयोजन वेस्ट इंडीज (West Indies) में किया जाएगा। इस बात की ऑफिशल अनाउंसमेंट कर दी गई है। इस टूर्नामेंट में दुनिया के कुल 16 देशों की टीम हिस्सा लेंगी और इस टूर्नामेंट में कुल 48 मैच खेले जाएंगे। गौरतलब है कि U-19 WC क्रिकेट के इतिहास में पहली बार वेस्ट इंडीज को मेज़बानी का मौका मिला है। इस टूर्नामेंट का 14वां संस्करण 14 जनवरी, 2022 से 5 फरवरी के बीच खेला जाएगा। लेकिन, इस टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड की टीम हिस्सा नहीं ले रही है।

    अंडर-19 वर्ल्ड कप, 2022 में न सिर्फ हमें युवा खिलाड़ियों से बढ़िया खेल देखने मिलता है, बल्कि भविष्य के बेहतरीन क्रिकेटर्स भी ऐसे टूर्नामेंट से ही उभर कर आते हैं। विराट कोहली (Virat Kohli), बाबर आजम (Babar Azam), जो रूट (Joe Root), स्टीव स्मिथ (Steve Smith), केन विलियमसन (Kane Williamson) और शिमरोन हेटमायर (Shimron Hetmyer), जैसे कई खिलाड़ी अंडर-19 टूर्नामेंट से सामने आए हैं। 

    ICC के हेड ऑफ इवेंट्स क्रिस टेटली (Chris Tetly) ने कहा, “ICC U-19 Cricket World Cup एक ऐसा रोमांचक और खास टूर्नामेंट है, जो क्रिकेट के भविष्य के स्टार्स को एक मैच पर लेकर आता है और उन्हें ग्लोबल प्लैटफॉर्म पर प्रतिस्पर्धा का एक बेहतरीन अनुभव देता है।”उन्होंने आगे कहा कि “हम 2022 एडिशन का इंतजार कर रहे हैं, यह देखने के लिए कि क्रिकेट के मंच पर भविष्य के स्टार्स के तौर पर कौन उभरता है। हमें खुशी है कि वेस्ट इंडीज ,(West Indies) इस आयोजन को होस्ट करेगा। हम सभी टीमों को इस टूर्नामेंट (ICC U-19 World Cup, 2022) के लि ‘क्रिकेट वेस्ट इंडीज’ (Cricket West Indies) को इसके आयोजन के लिए शुभकामनाएं देते हैं।” 

    गौरतलब है कि ICC U-19 World Cup, 2022 टूर्नामेंट एंटीगुआ और बारबुडा, गुयाना, सेंट किट्स एंड नेविस और त्रिनिदाद और टोबैगो समेत 10 स्थानों पर खेला जाएगा।उल्लेखनीय है कि न्यूजीलैंड (New Zealand ( इस बार इस ICC T20 World Cup, 2022 में हिस्सा नहीं लेगा। क्योंकि, उनके वापस आने के बाद जरूरी COVID-19 क्वारटींन के नियमों का पालन करना होगा। उनकी जगह स्कॉटलैंड की टीम इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेगी। शेड्यूल के मुताबिक, स्कॉटलैंड की टीम ग्रुप-D में ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका और वेस्ट इंडीज के साथ लिस्ट की गई है। ज़ाहिर है, मेजबान वेस्ट इंडीज़ की टीम इस खिताब को हर हाल में जीतना चाहेगी।

    भारत की टीम को ग्रुप-B में रखा गया है। इस ग्रुप में टीम इंडिया  के अलावा आयरलैंड, साउथ अफ्रीका और युगांडा शामिल हैं। टीम इंडिया की पहली भिड़ंत 15 जनवरी, 2022 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ है। दूसरे मुकाबले में आयरलैंड और  तीसरे मैच में 19 जनवरी को युगांडा के खिलाफ टीम इंडिया मैदान में नजर आएगी।