तालिबानी शासन में ‘अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड’ ने ‘Women’s Cricket’ को लेकर खाई ‘यह’ कसम

    Loading

    अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (Afghanistan Cricket Board) के अध्यक्ष अज़ीज़ुल्लाह फाजली (Azizullah Fazli) ने कहा है कि ACB देश में महिलाओं के खेल (Women’s Cricket) को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है और बोर्ड उम्मीद करता है कि नवंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ निर्धारित टेस्ट मैच (Australia vs Afghanistan Test Match 2021) खेल जाएगा।

    ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड ने कहा था कि महिला क्रिकेट (Women’s Cricket) के विकास को बढ़ावा देना उसके लिए प्राथमिकता है, और वह अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड से इस बात कॉल कर नाखुश है कि तालिबान की सरकार आने की वजह से Women’s Cricket का भविष्य चौपट होता दिख रहा है। लेकिन, ‘Afghanistan Cricket Board’ के अध्यक्ष ने कहा कि ‘Cricket Australia’ के साथ कुछ गलतफहमियां थीं, जो दूर की जा रही हैं।

    अजीजुल्लाह फाजली ने न्यूज़ एजेंसी ‘Reuters’ से कहा, “हमने ऑफिशल तौर पर उनसे (Afghanistan Cricket Board) साथ बात की है। टेस्ट मैच के मुद्दे को सुलझा लिया जाएगा।” ‘क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया’ के एक ऑफिशल ने इस बात की पुष्टि की कि “ACB के साथ नियमित बातचीत” चल रही थी, लेकिन कहा कि, जैसा कि बातें हैं, ‘होबार्ट टेस्ट’ (Hobart Test) पर बोर्ड की स्थिति पिछले हफ्ते से नहीं बदली है।

    यह मसला तब पैदा हुआ जब तालिबान के एक ऑफिशल ने पिछले हफ्ते ऑस्ट्रेलिया के ब्रॉडकास्टर ABS से कहा कि उन्हें नहीं लगता कि महिलाओं को क्रिकेट खेलने (Women’s Cricket Afghanistan) की अनुमति दी जाएगी, क्योंकि यह नहीं है और यह इस्लाम (Against Islam) के खिलाफ होगा।

    तालिबान के सत्ता में आने के बाद पिछले महीने ACB अध्यक्ष के तौर पर वापसी करने वाले अजीजुल्लाह फाजली ने कहा कि उन्हें अभी भी महिला क्रिकेट (Women’s Cricket) के भविष्य पर सरकार के निर्देशों की प्रतीक्षा है।

    प्रशासक ने कहा, “अफगानिस्तान (Afghanistan Taliban Government)  की नई सरकार अपने प्राथमिकता वाले progra पर ध्यान केंद्रित कर रही है। उन्होंने हमें Women’s Cricket  को लेकर कुछ नहीं कहा लेकिन हम महिला क्रिकेट को कायम रखने हेतु प्रतिबद्ध हैं।”

    गौरतलब है कि दो दशक पहले जब तालिबान ने आखिरी बार अफगानिस्तान (Taliban Government Two decades ago) पर शासन किया था, तब महिलाओं और लड़कियों को स्कूल जाने तक की इजाज़त नहीं थी। यही नहीं, महिलाओं को काम और शिक्षा (job and education) से बैन कर दिया गया था। खबर है कि ICC नवंबर में अपनी अगली बोर्ड की मीटिंग में इस मामले पर गहन चर्चा करेगी।

    ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट क्रिकेट के कप्तान टिम पेन (Tim Paine) ने बीते हफ्ते कहा था अफगानिस्तान शासन का अगर महिलाओं के प्रति ऐसा ही बर्ताव रवैया रहा, तो दुनिया के बड़े देश उनके साथ क्रिकेट खेलने से मना कर सकते हैं। और इसमें ‘ICC T20 WORLD CUP TOURNAMENT, 2021’ भी शामिल हैं।

    अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष अजीजुल्लाह फाजली ने ऐसी किसी संभावना से इंकार किया है। फ़ाज़ली ने कहा, “T20 वर्ल्ड कप में (ICC T20 WORLD CUP TOURNAMENT, 2021) अफगानिस्तान की भागीदारी को कोई  खतरा नहीं है। हम पहले से ही इस मामले को लेकर काम कर रहे हैं। एक पूर्ण सदस्य टीम के तौर पर दूसरे पूर्ण सदस्य देशों के साथ हमारे इंटरनेशनल संबंध बहुत बढ़िया हैं।”

    गौरतलब है कि अफगानिस्तान को एक बड़ा धक्का तब लगा था जब राशिद खान (Rashid Khan) ने T20 World Cup Team की कप्तानी यह कहते हुए छोड़ दी थी कि ‘ICC T20 World Cup Tournament, 2021’ के लिए टीम बनाने से पहले उनसे सलाह नहीं ली गई थी।

    ‘अफगानिस्तान क्रिक्रेट बोर्ड’ के अध्यक्ष अजीजुल्लाह फाजली ने कहा कि टीम के  ऑल-राउंडर मोहम्मद नबी (Mohammed Nabi) अब UAE में वर्ल्ड कप में टीम की कप्तानी करेंगे। उन्होंने कहा, “मोहम्मद नबी (Mohammed Nabi) टीम के सीनियर खिलाड़ी हैं, और अब वे अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान हैं। वे अपनी टीम के सभी मेंबर्स को बढ़िया से जानते हैं।”

    – विनय कुमार