Ishan Kishan, Chris gayle

    Loading

    -विनय कुमार

    बांग्लादेश के खिलाफ अंतिम वनडे मैच में (BAN vs IND 3rd ODI, 2022) सलामी बल्लेबाज़ को डबल सेंचुरी ने सलामी दी। शनिवार, 10 दिसंबर को पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी भारत की टीम की तरफ से ईशान किशन (Ishan Kishan) आरंभ से विस्फोटक मूड में थे। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय वनडे क्रिकेट के पुराने रिकॉर्ड को तोड़ती हुए, सबसे तेज़ डबल सेंचुरी ठोकने का मुकुट अपने सिर करा लिया। बांग्लादेश की टीम उनकी ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी से थर्रा उठी।

    ईशान किशन ने सिर्फ 126 गेंदों में 200 रनों के आंकड़े को छू लिया। यानी, डबल सेंचुरी ठोक डाली और वनडे क्रिकेट के पिछले सभी रिकॉर्ड को तोड़ते हुए दुनिया के सबसे तेज़ डबल सेंचुरी लगाने वाले बल्लेबाज़ बन गए। ईशान किशन ने वेस्ट इंडीज के घातक बल्लेबाज़ क्रिस गेल (Chris Gayle West Indies) को पछाड़ दिया और नई मिसाल अपने नाम कायम की।

    गौरतलब है कि क्रिस गेल ने साल 2015 में जिम्बाब्वे के खिलाफ (Zimbabwe vs West Indies, ODI Match 2015 Chris Gayle) 138 गेंदों में डबल सेंचुरी ठोकी थी और सबसे तेज़ डबल सेंचुरी बनाने वाले खिलाड़ी बन गए थे। ख़ास बात ये है कि ईशान किशन ने क्रिस गेल के मुक़ाबले बहुत कम गेंदों में डबल सेंचुरी लगाकर नई मिसाल कायम की है। उन्होंने सिर्फ 126 गेंदों में 23 चौके और 9 छक्कों की मदद से 200 रन के आंकड़े को छूआ। इस मैच में उन्होंने कुल 131 गेंदों का सामना किया, जिसमें 160.31 की स्ट्राइक रेट से 24 छक्के और 10 चौकों की मदद से कुल 210 रन बनाए।

    गौरतलब है कि, शनिवार, 10 दिसंबर को बांग्लादेश के खिलाफ बल्लेबाज़ी करते हुए सलामी बल्लेबाज़ ईशान किशन (Ishan Kishan) ने 49 गेंदों में ही हाफ सेंचुरी पूरी कर ली थी। जिसके बाद 85 गेंदों में सेंचुरी लगाई। उसके बाद वे और घातक हुए और तीसरे नंबर के बल्लेबाज़ विराट कोहली (Virat Kohli ODI Century Bangladesh) के साथ मिलकर बांग्लादेश के गेंदबाजों के परखच्चे उड़ा दिए और दूसरे विकेट के लिए 290 रनों की रिकॉर्ड पार्टनरशिप (Second Wicket Partnership ODI) निभाई। इससे पहले वनडे क्रिकेट में किसी भारतीय खिलाड़ी की तरफ से सबसे तेज़ डबल सेंचुरी लगाने वाले बल्लेबाज़ का मुकुट वीरेंदर सहवाग (Virender Sehwag Fastest ODI Double Century) के नाम था। अब ईशान किशन दुनिया के सबसे तेज़ बल्लेबाज़ हैं, जिन्होंने सबसे कम गेंदों में डबल सेंचुरी ठोकी है।