Tata IPL 2022
File Photo

    Loading

    रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy 2021-22) के लीग स्टेज में कुल 57 मैच खेले जाएंगे। इनमें से 38 मैच हो चुके हैं। अब तक हुए मैचों की बात की जाए तो प्लेट ग्रुप (Plate Group) में नागालैंड (Nagaland Ranji Team) पहले, मणिपुर (Manipur Ranji Team) दूसरे और बिहार (Bihar Ranji Team) तीसरे नंबर पर है।

    वहीं, Elite Group-A में मध्यप्रदेश, Elite Group-B में बंगाल, Elite Group-C में कर्नाटक, Elite Group-D में मुंबई, Elite Group-E में उत्तराखंड, Elite Group-F में पंजाब, Elite Group-G में महाराष्ट्र और Elite Group-H में छत्तीसगढ़ टॉप पर है।

    अब तक खेले गए मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले की लिस्ट में प्लेट ग्रुप की टीमों के बल्लेबाजों का दबदबा नज़र आता है। इस लिस्ट के टॉप-5 में से 3 बल्लेबाज प्लेट ग्रुप की टीम- बिहार, मिजोरम और सिक्किम के हैं। इस लिस्ट में बिहार के सकीबुल गनी (Sakibul Gani) हैं। सकीबुल गनी ने इस ताज़ा सीजन में ही रणजी ट्रॉफी में कदम रखा है। उन्होंने अपने डेब्यू मैच में ही ट्रिपल सेंचुरी ठोकी और नया इतिहास रच दिया।

    सकीबुल गनी (Sakibul Gani) ने इस सीजन के अपने दूसरे मुकाबले की दूसरी पारी में सेंचुरी ठोकी थी और नॉट आउट रहे थे। गौरतलब है कि वे उस मैच की पहली पारी में 2 रन से सेंचुरी लगाने से चूक गए थे। उन्होंने अब तक 2 मैच की 3 पारियों में 270 के औसत से 540 रन बनाए हैं। इसमें उनके 2 जानदार सेंचुरी शामिल हैं। उन्होंने 2 मैचों में कुल 92 जानदार चौके और 2 शानदार छक्के जड़े।

    एब्स ज्यादा रन बनाने के मामले में फिलहाल दूसरे नंबर पर मुंबई टीम के मिडल ऑर्डर के बल्लेबाज सरफराज खान (Sarfaraz Khan) हैं। उन्होंने 2 मैचों में 128.66 की औसत से 386 रन बनाए हैं। इसमें उनकी एक सेंचुरी भी शामिल है। तीसरे नंबर पर मिजोरम के तरुवर कोहली (Taruwar Kohli), 4थे पायदान पर सिक्किम के क्रांति कुमार (Kranthi Kumar) और 5वें नंबर पर केरल के रोहन कुन्नूमाल (Rohan Kunnummal) हैं।

    कोहली, क्रांति कुमार और रोहन ने अब तक खेले अपने 2-2 मैच में क्रमशः 343, 342 और 342 रन बनाए हैं। रोहन कुन्नूमाल ने 3 पारियों में 3 सेंचुरी ठोकी हैं। केरल की टीम ग्रुप में दूसरे पायदान पर है। उसने अपने दोनों मुकाबलों में जीत दर्ज़ की है।

    बोलिंग की बात की जाए तो , ‘IPL Mega Auction-2022’ में अनसोल्ड रहे मुंबई के शम्स जाकिर मुलानी (Shams Zakir Mulani) की घटक धार नज़र आ रही है। उन्होंने अब तक खेले 2 मैचों में 22 विकेट झटके हैं। उन्होंने दोनों मुकाबलों में 10-10 से ज्यादा विकेट लिए। हालांकि, मुंबई रणजी टीम के इस हरफनमौला खिलाड़ी को थोड़े समय के लिए अक्षर पटेल (Axar Patel) के कोविड-19 रिप्लेसमेंट के तौर पर दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals DC) की टीम में शामिल किया गया था।

    दूसरे पायदान पर जम्मू-कश्मीर के परवेज रसूल (Parvez Rasool Jammu Kashmir) हैं। परवेज रसूल ने 16.78 केकी एवरेज से अब तक खेले मैचों में 14 विकेट हासिल कर चुके हैं। विदर्भ के आदित्य आनंद सरवटे (Aditya Anand Sarwate), उत्तराखंड के मयंक मिश्रा (Mayank Mishra) और पंजाब के बलतेज सिंह (Baltej Singh) क्रमशः 3रे, 4थे और 5वें नंबर पर हैं। आदित्य ने 14, मयंक मिश्रा और बलतेज ने 13-13 विकेट चटकाए हैं। गौरतलब है कि 3 मार्च से 6 मार्च 2022 के बीच रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy 2022) के लीग स्टेज के बचे 19 मैच खेले जाने हैं।

    – विनय कुमार