वेंकटेश प्रसाद: भारत का ऐसा खिलाडी जिससे खौफ खाते थे पाकिस्तानी बल्लेबाज, कभी दे बैठे थे तलाकशुदा महिला को दिल

    नई दिल्ली: भारत के पूर्व तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद जिनका आज 53 वां जन्मदिन (Venkatesh Prasad Birthday) है। वेंकटेश का जन्म आज ही के दिन यानी 5 अगस्त 1969 को बेंगलोर में हुआ था। प्रसाद 90 के दशक के भारतीय टीम के मुख्य तेज गेंदबाजों में थे जिन्होंने अच्छे अच्छे प्लेयर के पचीने छोड़ दिए। उस समय वेंकटेश प्रसाद और जवागल श्रीनाथ की जोड़ी एक दौर में काफी फेमस थी। 

    प्रसाद के स्विंग और सटीक लाइन लेंथ से बल्लेबाजों को काफी परेशान किया था। हालांकि, उनका अंतरराष्ट्रीय करियर ज्यादा लंबा नहीं था। वो 5 साल टेस्ट और 7 साल वनडे खेले। जहां उन्होंने कम समय में अपनी अपनी काबिलियत का लोहा मनवाया। 

    विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ यादगार प्रदर्शन 

    उलेखनीय है कि, पाकिस्तान के खिलाफ तो प्रसाद का प्रदर्शन लाजवाब रहा। उन्हें 1996 में भारत में हुए विश्व कप की टीम में जगह मिली थी। उनके लिए यह विश्व कप काफी यादगार था। पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप में हुए क्वार्टर फाइनल मुकाबले में वेंकटेश प्रसाद और पाकिस्तानी बल्लेबाज आमिर सोहेल के बीच जो हुआ वो हर किसी को याद होगा। इस मैच में भारत ने पाकिस्तान को 287 रन का लक्ष्य दिया था।

    पाकिस्तान की टीम बल्लेबाजी के लिए उतरी तो बल्लेबाज आमिर सोहेल बार-बार वेंकटेश प्रसाद को उकसाने की कोशिश करने लगे थे। इसी दौरान प्रसाद की एक गेंद पर सोहेल ने चौका जड़ा और फिर उनकी तरफ अपनी उंगलियों से इशारा किया। हालांकि, अगली ही गेंद पर पर वेंकटेश ने सोहेल को क्‍लीन बोल्‍ड कर दिया था। इस मैच में वेंकटेश प्रसाद की शानदार गेंदबाजी कोई नहीं भुल पाया है।

    अपने से बड़ी लड़की को दे बैठे दिल  

    वेंकटेश प्रसाद ने क्रिकेट करियर काम समय में लोहा मनवाया लेकिन उनकी उनकी पर्सनल लाइफ में भी एक ऐसा उदाहरण पेश किया है। जो दूसरों के लिए एक मिसाल बन गई है। बहुत कम ही लोग जानते है कि,प्रसाद ने लव मैरिज की थी ,उन्होंने उम्र में अपनी से कई साल बड़ी महिला से शादी की थी। 

    वेंकटेश प्रसाद की पत्नी उनसे उम्र में करीब 9 साल बड़ी हैं। शुरुआत में वेंकटेश के परिवार वाले इस शादी के लिए राजी नहीं थे, लेकिन बाद में वो मान गए। इस कपल ने 22 अप्रैल, 1996 को शादी की थी। व्यंकटेश की मुलाकात जब जयंती से हुई, तब जयंती तलाकशुदा थी। हालांकि, वेंकटेश प्रसाद ने अपने प्यार के आगे जयंती की पुरानी लाइफ कोई मायने नहीं रखती थी। 

    करियर 

     प्रसाद ने घरेलू क्रिकेट में 1993 में डेब्यू किया था। 1993-94 में प्रसाद ने 13 फर्स्ट क्लास मैच खेले, जिसमें 50 विकेट अपने नाम किए।   प्रसाद ने  33 टेस्ट मैचों में कुल 96 जबकि 161 वनडे में कुल 196 विकेट झटके। उनके नाम 1 टेस्ट में 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड भी दर्ज है।