गणतंत्र दिवस पर विजय शंकर मना रहे अपना 31वां जन्मदिन, भारत के हैं उभरते हुए बेहतरीन ऑलराउंडर

    नई दिल्ली: आज के समय में जब ऑलराउंडर (All-Rounder) की बात की जाती है तो सबसे पहला ख्याल हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) का ही आता है। भारतीय टीम (Indian cricket team) के पास उनके हार्दिक ऑलराउंडर के रोल के लिए सबसे खास माने जाते हैं। लेकिन, आज के समय में भारतीय टीम के पास एक उभरता हुआ ऑलराउंडर भी है, जिसका विजय शंकर (Vijay Shankar Birthday) है। जो अपना जादू बल्ले के अलावा गेंद से भी दिखा सकते हैं। आज यानी 26 जनवरी को उसी उभरते हुए ऑलराउंडर विजय शंकर का जन्मदिन है। 

    गणतंत्र दिवस पर मना रहे हैं अपना 31वां जन्मदिन 

    एक तरफ जहां देश गणतंत्र दिवस (Republic Day 2022) मना रहा है, वहीं दूसरी ओर विजय शंकर आज अपना 31वां जन्मदिन मना रहे हैं। पिछले साल हुए आईपीएल में विजय शंकर सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) की ओर से मैदान में उतरे थे। हालांकि, वह अभी भी टीम इंडिया में वापसी के बारे में ही सोच रहे हैं। विजय शंकर टीम इंडिया में आखिरी बार साल 2019 में खेले थे। उनका आखिरी वनडे 2019 के वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज के खिलाफ था। इस मैच में उन्होंने चौथे नंबर पर बैटिंग करते हुए 18 रन ही बना पाए थे। फिर वह चोट की वजह से टीम से बाहर हो गए थे।

    पिता और भाई ने की काफी मदद 

    विजय शंकर का जन्म 26 जनवरी 1991 को तमिलनाडु के तिरुनेलवेली में हुआ था। उन्होंने बहुत कम उम्र से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। उनके पिता और भाई ने उनके कौशल को सुधारने में उनकी काफी मदद करते थे। शुरुआत में, उन्होंने एक ऑफ स्पिनर के रूप में गेंदबाजी की, लेकिन बाद में मध्यम गति से ‘तमिलनाडु’ क्रिकेट टीम का हिस्सा बनने के लिए स्विच किया क्योंकि टीम में उस समय कई स्पिनर पहले से ही मौजूद थे।

    करियर की शुरुआत 

    विजय शंकर ने नवंबर 2017 में श्रीलंका के खिलाफ श्रृंखला के लिए भारत के टेस्ट टीम में भुवनेश्वर कुमार की जगह टीम में शामिल हुए थे। हालांकि, उन्हें प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिल पाई थी। फिर फरवरी 2018, उन्हें 20 निदहास ट्रॉफी के लिए भारत के टी20 टीम में चुना गया। जनवरी 2019 में, शंकर को हार्दिक पांड्या के स्थान पर चुना गया। 18 जनवरी 2019 को, उन्होंने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना वनडे डेब्यू किया।

    पिछले साल रचाई शादी 

    पिछले साल ऑलराउंडर विजय शंकर (Vijay Shankar Married to Vaishali Visweswaran) ने अपनी मंगेतर वैशाली विश्‍वेश्‍वर से शादी की थी। उन्होंने अपनी शादी के लिए एक छोटा सा समारोह का आयोजन किया था। उन्होंने साल 2020 में सगाई की थी। जिसके बाद पिछले साल 27 जनवरी 2021 को वह टीम इंडिया के शादी-शुदा खिलाड़ियों के लिस्ट में शुमार हो गए।