Team India, Test
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    टेस्ट सीरीज के लिए साउथ अफ्रीका के दौरे के लिए कूच करने से पहले कप्तान विराट कोहली की विराट’सेना’ (India vs South Africa Test Series 2021-2022) मुंबई में जुट चुकी है। ताज़ा खबरों के मुताबिक, भारतीय टीम के सभी सदस्य साउथ अफ्रीका के लिए रवाना होने से पहले COVID-19 PROTOCOL के तहत 3 दिन के लिए क्वारंटीन रहेंगे।

    टेस्ट टीम के सभी खिलाड़ी और सदस्यों को मुंबई एयरपोर्ट के पास एक स्टार होटल में रविवार शाम तक जुट जाने के लिए कहा गया था। बताया गया कि हेल्थ चेकअप के बाद उसी वक्त से उनका क्वारंटीन प्रोटोकॉल शुरू हो जाएगा। और यह क्वारंटीन की 3 दिन की अवधि खत्म करने के बाद भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के लिए फ्लाई करेगी। लेकिन, वहां पहुंचने के बाद भी एक निर्धारित समय के लिए क्वारंटीन पीरियड पूरा करना पड़ेगा।

    साउथ अफ्रीका दौरे के लिए विराट’सेना’ के खिलाड़ी

    विराट कोहली (Captain), रोहित शर्मा (Vice Captain), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (Wicket-keeper), ऋद्धिमान साहा (Wicket-keeper), रविचंद्रन अश्विन, जयंत यादव, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, शार्दूल ठाकुर,  मोहम्मद सिराज।

    स्टैंडबॉय प्लेयर्स (Stand-by Players): 

    नवदीप सैनी, सौरभ कुमार, दीपक चाहर, अर्जन नगवासवाला।

    इस दौरे में टीम इंडिया से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

    भारतीय टेस्ट क्रिकेट में पहली बार हिटमैन टेस्ट टीम के फुल-टाइम वाइस कैप्टेन नियुक्त किए गए हैं। साथ ही, टीम इंडिया के हेड कोच बनने के बाद राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid Head Coach Team India) का पहला विदेशी दौरा है। यह दौरा विराट कोहली और राहुल द्रविड़, दोनों के लिए खास है। क्योंकि, दोनों की एफिशिएंसी और तालमेल को लेकर एनालिसिस की जाएगी। गौरतलब जय कि टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारतीय टीम एक भी सीरीज नहीं जीत पाई है। भारतीय टीम अभी तक साउथ अफ्रीका के मैदान में कोई भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी है। ऐसे में विराट कोहली के साथ-साथ हेड कोच राहुल द्रविड़ के लिए यह ताज़ा दौरा चुनौती तो है ही, एक प्रेरणा भी होगी जीत हासिल करने के लिए।

    इस फ्लाइट से कूच करेगी टीम इंडिया

    भारतीय टीम के धांसू और एंग्री यंग मैन कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) की अगुवाई में 18 सदस्यीय टीम 16 दिसंबर को चार्टर्ड फ्लाइट से जोहानेसबर्ग (Johannesburg South Africa India vs South Africa Test Series, 2021-2022) के लिए कूच करेगी। इस दौरे में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी और वनडे सीरीज व्हाइट बॉल क्रिकेट टीम के नए कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain) कप्तानी में भारत तीन मैचों की वनडे सीरीज भी खेलेगा। बहरहाल, इस दौरे का आरंभ सेंचुरियन के मैदान में 26 दिसंबर शुरू हो रहे पहले टेस्ट मैच से होगा।