indian cricketer virat-kohli-and-rohit-sharma-not-get-place-in-team-india-for-ind-vs-nz-t20-series

Loading

-विनय कुमार

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बीते बुधवार, 22 मार्च को खेले गए वनडे सीरीज के तीसरे और अंतिम मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी ली और 269 रन बनाए। भारत को जीत के लिए 270 रनों का टारगेट दिया। टीम इंडिया ने इस सीरीज का पहला मैच 5 विकेट से जीता था। वहीं, दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को बुरी तरह 10 विकेट से शिकस्त दी थी। अंतिम मुकाबला निर्णायक था, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने किला फतह की। 

टारगेट चेज़ करते हुए रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने भारत को बढ़िया शुरुआत दिलाई थी। लेकिन, रोहित शर्मा (Rohit Sharma) 30 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए। भारत का पहला विकेट 65 के स्कोर पर गिरा। रोहित शर्मा ने अपनी 30 रनों की तूफानी पारी के दौरान 2 चौके और 2 छक्के ठोके। टिक जाते, तो एक नया कीर्तिमान उनके साथ जुड़ जाता। वे चूक गए।

यूं तो रोहित शर्मा और विराट कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में कई रिकॉर्ड्स बनाए हैं, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के तीसरे वनडे में इन दोनों के पास एक नया रिकॉर्ड बनाने का बढ़िया मौका था। ऐसा रिकॉर्ड, जो अब तक किसी के नाम नहीं है।

गौरतलब है कि रोहित शर्मा और विराट कोहली की जोड़ी वनडे क्रिकेट इतिहास की सबसे कामयाब जोड़ी कही जाती है। रिकॉर्ड्स बताते हैं कि इन दोनों ने मिलकर अब तक खेली गई 85 वनडे मैचों की पारियों में 62.47 की औसत से 4998 रन बनाए हैं। यह जोड़ी वनडे क्रिकेट की इकलौती ऐसी जोड़ी है, जिसने 60 से ज़्यादा की औसत से 4,000 से ज़्यादा रन बनाए हैं। खास बात ये भी है कि उनके बीच अब तक 18 बार शतकीय पार्टनरशिप हुई है।

जो मौका चूका, वो जानिए

रोहित शर्मा और विराट कोहली की जोड़ी चेन्नई में अगर टिक जाती, तो वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 5000 हजार रन बनाने का कीर्तिमान बना सकती थी। अब इन दो खिलाड़ियों को इसके लिए ऐसे मौके के लिए इंतजार करना होगा।