Suryakumar Yadav and Virat Kohli
Photo: BCCI

    Loading

    -विनय कुमार

    अगले महीने की 16 तारीख से ऑस्ट्रेलिया में ICC T20 World Cup, 2022 आरंभ होने जा रहा है। इस नजरिए से भारतीय टीम के लिए भारत के महान बल्लेबाज़ विराट कोहली की फॉर्म बड़ी अहम गई। Asia Cup-T20I 2022 में बेहतरीन प्रदर्शन करने के बाद विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों की T20I सीरीज (IND vs AUS T20I Series, 2022) में भी उन्होंने जानदार खेल दिखाया। पिछले रविवार, 25 सितंबर को हैदराबाद में खेले गए मैच में विराट कोहली ने चौके छक्कों की बरसात करते हुए 63 रनों की शानदार पारी खेली और सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) के साथ बेहतरीन पार्टनरशिप की। इस सीरीज में भारत ने 2-1 से जीत हासिल की। 

    विराट कोहली के जानदार प्रदर्शन को देखते हुए भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज़ अजय जडेजा (Ajay Jadeja) ने कहा कि एमएस धोनी के संन्यास लेने के बाद से 33 विराट कोहली (Virat Kohli) बेहतरीन ‘Chase Master’ बन गए हैं। एक स्पोर्ट्स न्यूज एजेंसी से अपनी खास बातचीत में अजय जडेजा ने कहा, “मेरा मानना है कि यह इंडियन क्रिकेट के लिए बड़ा महत्त्वपूर्ण है। यह काफी लंबे समय से है। एक दौर था जब Virat Kohli खूब रन बनाते थे और MS Dhoni मैच फिनिश करते थे।

    अब विराट कोहली की मौजूदगी से टीम के दूसरे प्लेयर्स को खेलने में आसानी होती है। मेरा हमेशा से मानना है कि Virat Kohli की रन बनाने की क्षमता नहीं, बल्कि दृढ़ता उनकी मजबूती रही है। इसलिए वे चेज मास्टर रहे। वे एक ‘Chase Master’ हैं। वे खेल की गति को बहुत बढ़िया से समझते हैं।”

    अजय जडेजा ने विराट कोहली की बैटिंग कंसिस्टेंसी पर कहा कि,  हो सकता है कि उनमें वैसी खुलकर खेलने की  क्षमता अब न हो जो भारत के कुछ और दुनिया के कुछ अन्य खिलाड़ियों में है, लेकिन उनकी निरंतरता के आसपास कोई खिलाड़ी नहीं टिकता। आप कंसिस्टेंसी की अगर बात करें, तो वे बीते 10-15 साल से ऐसा कर रहे हैं। उनकी तुलना दूसरों से करना बेमानी है।