Virat Kohli broke not one but many records of Sachin Tendulkar in Guwahati ODI

    Loading

    श्रीलंका के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज के बीते मंगलवार, 10 जनवरी को गुवाहाटी में खेले गए पहले मैच में विराट कोहली (Virat Kohli Sri Lanka vs India 1st ODI Guwahati, 2023) ने भयानक ‘रन-ताण्डव’ मचाया और खेलप्रेमियों के दिलों पर अपनी बादशाहत की नीवें और मजबूत कर दी। उनकी खतरनाक बल्लेबाज़ी को देखकर क्रिकेट की दुनिया की महान शख्सियत सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar) विराट कोहली की महिमा करने और शुभकामनाएं देने से खुद को रोक नहीं पाए। उन्होंने अपनी ट्वीट में लिखा, 

    मंगलवार, 10 जनवरी को भारत ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 373 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया, जिसमें विराट कोहली (Virat Kohli) का धमाकेदार 113 रनों का विराट स्कोर शामिल रहा। उन्होंने 80 गेंदों में सेंचुरी ठोकी और 87 गेंदों में 12 चौके और 1 छक्के की मदद से 113 रनों की बेहतरीन पारी खेलकर पवेलियन का रुख़ किया। 

    गुवाहाटी वनडे में श्रीलंका के खिलाफ लगाई गई, यह उनके वनडे इंटरनेशनल करियर का 45वीं सेंचुरी रही। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का इतिहास इस बात की तस्दीक करता है कि विराट कोहली ने अपनी इस शतकीय पारी से कई नई मिसालें कायम की हैं। कई रिकॉर्ड्स तोड़े भी है। श्रीलंका के खिलाफ वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा सेंचुरी लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज बने। श्रीलंका के खिलाफ विराट ने वनडे में 9वीं सेंचुरी लगाई। सचिन तेंडुलकर ने अपने करियर में श्रीलंका के खिलाफ वनडे क्रिकेट में कुल 8 सेंचुरी ठोकी थी।

    फास्टेस्ट 45 वनडे सेंचुरी लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज

    इस ताज़ा सेंचुरी के साथ विराट कोहली (Virat Kohli) ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 45 सेंचुरी लगाने के मामले में भी सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar) के रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए। कोहली ने 257वीं वनडे पारी में 45वीं सेंचुरी लगाई, जबकि सचिन तेंडुलकर ने 45 सेंचुरी लगाने में 424 पारी लिए थे। 

    सबसे तेज 12500 ODI रन

    विराट कोहली (Virat Kohli) वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 12500 रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं। उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय वनडे करियर की 257वीं पारी में 12500 रन पूरे किए। जबकि, सचिन तेंडुलकर ने इस आंकड़े को छूने के लिए 310 पारियां खेली थीं।

    फास्टेस्ट 73 इंटरनेशनल सेंचुरी ठोकने वालेभारतीय बल्लेबाज भी बने

    अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में (Test Cricket, ODI Cricket, T20I Cricket) विराट कोहली की यह 73वीं सेंचुरी रही। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट की कुल मिलाकर खेली 541 पारियों में 73 सेंचुरी ठोकी है। इसके साथ ही उन्होंने फास्टेस्ट 73 इंटरनेशनल सेंचुरी लगाने के मामले में टॉप पर पहुंच गए हैं। सचिन तेंडुलकर ने 73 सेंचुरी लगाने में 549 पारियां ली थीं।

    -विनय कुमार