Virat Kohli will break the records of Sachin Tendulkar and Ricky Ponting, if King Kohli's bat runs in AUS vs IND ODI series then this record of Rohit Sharma is also in danger

Loading

-विनय कुमार

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चेन्नई के एम ए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए 3 मैचों की वनडे सीरीज के तीसरे और अंतिम मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 21 रनों से हरा दिया और सीरीज 2-1 से जीत ली। इस मैच में भारत के धाकड़ बल्लेबाज़ विराट कोहली (Virat Kohli) ने सधी हुई बल्लेबाज़ी करते हुए शानदार हाफ सेंचुरी लगाई। इस हाफ सेंचुरी के साथ उनके नाम एक और नया कीर्तिमान जुड़ गया।

गौरतलब है कि, बुधवार, 22 मार्च  को खेले गए AUS vs IND 3rd ODI, 2023 में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 269 रन बनाए और भारतीय टीम को जीत के लिए 270 रनों का टारगेट दिया।  ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मिले टारगेट को चेज़ करते हुए भारतीय सलामी बल्लेबाज़ों की जोड़ी शुभमन गिल और रोहित शर्मा ने टीम इंडिया को अच्छी शुरुआत दिलाई। 

भारतीय टीम के कप्तान और सलामी बल्लेबाज़ रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Team India) के के तौर पर भारत को पहला झटका लगा। रोहित शर्मा के बाद दूसरे सलामी बल्लेबाज शुभगन गिल 37 रन के निजी स्कोर पर चलते बने। डगमगाती टीम इंडिया को इसके बाद मजबूती दी भारत के धांसू बल्लेबाज़ विराट कोहली (Virat Kohli)। विराट कोहली ने शानदार हाफ सेंचुरी ठोकी। इस ताज़ातरीन फिफ्टी के साथ ही उनके करियर में एक नया कीर्तिमान जुड़ गया। 

गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई में खेले गए वनडे सीरीज के अंतिम मैच में विराट कोहली ने 61 गेंदों में 50 रन पूरे किए। इस हाफ सेंचुरी के दरम्यान उनके बल्ले से 2 चौके और 1 शानदार छक्का भी निकला।अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट का इतिहास इस बात की तस्दीक करता है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई के मैदान में लगाई गई उनकी यह ताज़ा हाफ सेंचुरी उनके वनडे करियर की 65वीं हाफ सेंचुरी है। इस मैच में विराट कोहली ने 54 रन बनाए। इस निजी स्कोर के साथ ही विराट कोहली अपने देश के मैदान में खेलते हुए वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और धुरंधर बल्लेबाज़ रहे रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) को पछाड़ दिया है। अपने देश में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में अब वे दुनिया में दूसरे पायदान पर विराजमान हो गए हैं।

वनडे क्रिकेट का इतिहास बताता है कि अपने देश के मैदानों में वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में टॉप पर हैं मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar), जिन्होंने देश में खेले 164 मैचों की कुल 160 पारियों की बल्लेबाज़ी में 48.11 की औसत से 6976 रन बनाए थे। अब उनके बाद इस लिस्ट में विराट कोहली का नाम दर्ज़ हो गया है। इस सीरीज में 48 रन बनाते ही विराट कोहली ने  रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ दिया। इस सीरीज के पहले मैच में 4, दूसरे मैच में 31 और तीसरे मैच में 13 रन बनते ही वे दूसरे पायदान पर आ गए।

गौरतलब है कि रिकी पोंटिंग ने अपने वनडे करियर में अपने देश में कुल खेले 153 मैचों की 150 पारियों की बल्लेबाज़ी में 39.17 की औसत से 5406 रन बनाए थे।