Virat Kohli
File Pic

Loading

-विनय कुमार

अहमदाबाद में खेले जा रहे Border Gavaskar Trophy Test Series AUS vs IND के चौथे मैच के तीसरे दिन टीम इंडिया ने अच्छी बल्लेबाजी की। भारत ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक 3 विकेट के नुकसान पर 289 रन बना कर मजबूत स्थिति बना ली है। सलामी बल्लेबाज़ शुभमन गिल ने धमाकेदार बल्लेबाज़ी की। उन्होंने अहमदाबाद टेस्ट मैच में भारत की पहली पारी की बल्लेबाज़ी में अपने टेस्ट करियर की दूसरी सेंचुरी ठोकी। भारत के धांसू अटैकिंग बैटर विराट कोहली (Virat Kohli) ने भी हाफ सेंचुरी लगाई और भारत की ज़मीन पर टेस्ट क्रिकेट में 4000 रनों का आंकड़ा पूरा किया। इस मैच की बल्लेबाज़ी से पहले इस आंकड़े से वे सिर्फ 42 रन दूर थे।

तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक विराट कोहली 59 और रवींद्र  जडेजा 16 रन बनाकर डंटे हुए हैं। चौथे दिन, रविवार की सुबह एक बार फिर यह जोड़ी भारत के स्कोर को आगे बढ़ाने मैदान में उतरेगी। ऑस्ट्रेलिया पहली पारी में टीम इंडिया से 191 रन आगे है।

Virat Kohli के नाम हुआ एक और ‘विराट’ कीर्तिमान

भारतीय महान बल्लेबाज विराट कोहली 128 के निजी स्कोर पर खेल रहे सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल के लियोन नेथन की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट होने के बाद मैदान में उतरे। विराट का भारत के मैदान में उनके करियर का यह 50वां टेस्ट मैच है। अब तक अपने देश में कुल खेले 50 वें टेस्ट मैच में उन्होंने लगभग 59 की औसत से और 4000 रन के आंकड़े को पार किया।

गौरतलब है कि अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में इस मैच के लिए कदम रखते ही अपने देश के मैदानों में 50 टेस्ट मैच खेलने वाले प्लेयर्स की सूची में विराट कोहली (Virat Kohli) नाम दर्ज़ हो गया। यही नहीं, यदि इस मैच में उनके बल्ले से 42 रन बनते ही वे अपने देश के मैदानों में 4000 टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज़ भी  बन गए।

रिकॉर्ड्स बताते हैं कि आज से पहले भारत की मिट्टी में 4 हजार टेस्ट रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों में वीरेंदेर सहवाग, सुनील गावस्कर, राहुल द्रविड़ और सचिन तेंडुलकर के नाम थे, जिसमें अब विराट कोहली का नाम भी शामिल हो गया है। सचिन तेंडुलकर ने भारत में सबसे ज्यादा 7216 टेस्ट रन बनाए हैं। जबकि, द्रविड़ ने 5598, सुनील गावस्कर ने 5067 और वीरेंदर सहवाग ने 4656 रन बनाए हैं। विराट कोहली ने 4017* रन बनाए हैं।