File Photo
File Photo

    नई दिल्ली: भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) ने गुरुवार को बड़ा ऐलान किया। उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के बाद टीम इंडिया की कप्तानी  (Team India Captaincy) छोड़ने का ऐलान कर दिया है। कोहली ने इस बात की घोषणा ट्विटर पर एक बयान जारी कर दी। हालांकि, वह केवल टी20 की कप्तनी छोड़ेंगे। एकदिवसीय (One day) और टेस्ट टीम की अगुवाई विराट ही करेंगे।

    कोहली ने अपने ट्विटर पेज पर एक बयान पोस्ट किया, ‘‘मैंने अक्टूबर में दुबई में होने वाले टी20 विश्व कप के बाद टी20 कप्तान के तौर पर पद से हटने का फैसला किया है ” पिछले कुछ समय से कोहली के सफेद गेंद की टीम की कप्तानी के भविष्य को लेकर अटकलें लगायी जा रही थीं, विशेषकर रोहित शर्मा के इंडियन प्रीमियर लीग में शानदार रिकार्ड को देखकर, जिसमें उन्होंने मुंबई इंडियंस को पांच खिताब दिलाये हैं।

    कोहली ने अपने पेज पर बयान में कहा, ‘‘कार्यभार को समझना बहुत महत्वपूर्ण चीज है और पिछले आठ-नौ वर्षों से मेरे अत्यधिक कार्यभार को देखते हुए जिसमें मैं सभी तीनों प्रारूपों में खेल रहा हूं और नियमित रूप से पिछले पांच से छह वर्षों से कप्तानी कर रहा हूं, मुझे लगता है कि मुझे टेस्ट और वनडे क्रिकेट में भारतीय टीम की अगुआई के लिये पूरी तरह से तैयार होने के लिये खुद को थोड़ा ‘स्पेस’ देने की जरूरत है। ”

    उन्होंने लिखा, ‘‘मैंने टी20 कप्तान के तौर पर अपने समय में टीम को अपना सबकुछ दिया और मैं टी20 कप्तान के लिये ऐसा करना जारी रखूंगा और बतौर बल्लेबाज आगे बढ़ने के लिये ऐसा करना जारी रखूंगा। ”

    कोहली ने कहा कि यह फैसला उन्होंने मुख्य कोच रवि शास्त्री, रोहित (स्पष्ट रूप से उनकी जगह लेने वाले), बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह से सलाह मशविरा करने के बाद किया है।

    ज्ञात हो कि , पिछले कई दिनों से कोहली के कप्तनी छोड़ने की ख़बरें मीडिया में चल रही है। इन खबरों में भी कोहली के एकदिवसीय (One day) और टी20 की कप्तनी छोड़ने और रोहित शर्मा को टीम का नया कप्तान बनाने की खबरें कही गई थी। हालांकि, इन खबरों को बीसीसीआई सचिव राजीव शुक्ल ने इन खबरों को ख़ारिज कर दिया था। वहीं अब कोहली ने इस बात का ऐलान कर इन ख़बरों पर अपनी मुहर लगा दी है।