kohli

    नयी दिल्ली. जहाँ बीते रविवार को भारत (India) की पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ टी-20 वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup 2021)के महामुकाबले में बड़ी ही शर्मनाक हार हुई है। पता हो कि ऐसा पहली बार हुआ जब वर्ल्ड कप मुकाबलों में पाकिस्तान ने भारत को हराया है और वो भी बहुत ही बुरी तरह। इस मैच के बाद जब कप्तान विराट कोहली ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की, तब कुछ ऐसा सवाल हुआ कि वो खुद भी हैरान और सन्न रह गए। 

    क्या था सवाल 

    दरअसल एक पत्रकार ने टीम इंडिया की प्लेइंग-11 पर ही सवाल खड़े किए, तब टीम इंडिया के कप्तान विराट का भी अलग रुख देखने को मिला। दरअसल प्रेस कॉन्फ्रेंस में पाकिस्तान के एक पत्रकार ने विराट कोहली से सवाल किया कि अब तो टीम इंडिया के सेलेक्शन पर सवाल हो रहे हैं, क्या ईशान किशन को रोहित शर्मा की जगह नहीं लाया जा सकता था? इस सवाल पर विराट कोहली ने पहले कहा कि ये वैसे तो बहुत ही बहादुरी भरा सवाल है।

    इस पर कप्तान विराट कोहली ने उलटले पत्रकार से ही पूछ लिया कि, मेरी जगह आप होते तो आप क्या करते, मैं तो अपनी बेस्ट टीम के साथ ही खेला हूं। क्या आप टी-20 की टीम से रोहित शर्मा जैसे तूफानी खिलाड़ी को ड्रॉप कर देंगे। क्या आपको पता है उन्होंने अपने आखिरी मैच में क्या किया? विराट ने आगे कहा कि अगर आपको यहाँ कोई विवाद चाहिए तो मुझे सीधे बता दीजिए, मैं आपको वैसा ही जवाब यहाँ दे दूंगा।

    पाकिस्तान से मिली शर्मनाक हार के बाद विराट कोहली ने कहा कि, हाँ हमने अपने प्लान को सही तरीके से लागू नहीं कर पाए, इसी वजह से पाकिस्तान ने हमें पूरी तरह से खेल के हर विभाग में पछाड़ दिया। जब आप तीन विकेट जल्दी गंवा देते हो तो वहां से वापसी करना काफी मुश्किल हो जाता है। हमको पता था कि यहाँ ओस पड़ने वाली है, इसलिए हम पर भी प्रेशर था।

    पाकिस्तान की जीत पर विराट कोहली बोले कि, “आज पाकिस्तान ने यहाँ हमसे बेहतर खेल दिखाया, जिस तरह से हालात बदले हमें तब यहाँ 10-20 रन ज्यादा चाहिए थे। कप्तान विराट कोहली ने हालांकि ये भी कहा कि ये हमारे लिए पैनिक बटन वाला मोड कतई नहीं है, अभी तो सिर्फ टूर्नामेंट की शुरुआत ही हुई है, यह यहीं खत्म नहीं हुआ है।” 

    बुरी तरह से हारा भारत 

    आपको बता दें कि भारतीय बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन और गेंदबाजों के परिस्थितियों के अनुकूल गेंदबाजी करने में नाकाम रहने के कारण बीते रविवार को भारत को ICC टT20 विश्व कप के सुपर 12 के ग्रुप दो मैच में रविवार को यहां पाकिस्तान से 10 विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा है, जिससे उसका अपने इस चिर प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ पिछले 29 वर्षों से चला आ रहा विजय अभियान भी कल थम गया। पता हो कि भारत ने पाकिस्तान को 152 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसे पाकिस्तान ने बिना विकेट खोए ही बड़ी आसानी से पा लिया।

    ऐसा पहली बार है जब T-20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान ने भारत को हराया है। रविवार की शाम टॉस हारने के बाद भारत की ओर से ओपनिंग पूरी तरह से असफल रही थी और रोहित शर्मा पहली ही बॉल पर जीरो पर आउट हो गए थे। भारत ने सात विकेट पर 151 रन बनाये थे लेकिन पाकिस्तान ने 17।5 ओवर में बिना किसी नुकसान के 152 रन बनाकर एकतरफा जीत दर्ज करके अपने विश्व कप अभियान की शानदार शुरुआत की।