File Photo
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: इस साल हुए टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) में भारत को जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा था, लेकिन भारतीय टीम (Indian Cricket Team) का प्रदर्शन वैसा नहीं रहा जैसा सोचा गया था। भारत सेमीफाइनल में भी क्वालीफाई नहीं कर पाई। जिसके बाद भारतीय टीम की बहुत आलोचना की गई थी। इस शर्मनाक प्रदर्शन के बाद भारतीय क्रिकेट टीम में काफी बड़े बदलाव भी किए गए हैं। वहीं विराट कोहली (Virat Kohli) ने खुद ही टी20 फॉर्मेट से कप्तानी भी छोड़ दी थी। वहीं अब भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने उनसे वनडे टीम की कप्तानी भी छीन ली है। 

    कोहली को दिया था 48 घंटे का समय 

    जी हां, इसे कप्तानी छीनना ही कहा जाएगा। क्योंकि, पूर्व कप्तान कोहली वनडे की कप्तानी छोड़ने के लिए तैयार नहीं थे। वह नहीं चाहते थे कि वभि वह वनडे फॉर्मेट से अपनी कप्तानी छोड़ें, लेकिन बीसीसीआई ने उन्हें अब हटा दिया है। BCCI ने कोहली को कप्तानी छोड़ने के लिए 48 घंटे का समय भी दिया था। इन 48 घंटों में खुद अपनी कप्तानी छोड़नी थी, लेकिन आइए कुछ होते दिखा नहीं।   

    पीटीआई रिपोर्ट के मुताबिक, कोहली ने पहले ही टी20 से कप्तानी छोड़ दी थी। ऐसे में बीसीसीआई ने उन्हें वनडे की कप्तानी से भी इस्तीफा देने के लिए कहा था। उन्होंने विराट को 48 घंटे की मोहलत भी दी थी। बीसीसीआई की सिलेक्शन कमेटी ने इस तय समय तक कोहली के इस्तीफे का इंतज़ार भी किया, लेकिब जब कोहली की तरह से कोई रिस्पॉन्स नहीं आया तब उन्होंने 49वें घंटे में खुद ही फैसला लिया और रोहित शर्मा को टी20 के साथ वनडे टीम की कप्तानी भी सौंप दी। 

    कोहली 2023 वर्ल्ड कप की करना चाहते थे कप्तानी  

    BCCI ने यह फैसला 2023 में भारत की मेजबानी में ही होने वाले वनडे वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए लिया है। हालांकि, पूर्व कप्तान कोहली ने अभी तक इस पूरे फैसले को लेकर कोई भी बयान नहीं दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक, कोहली 2023 वर्ल्ड कप तक कप्तान रहना चाहते थे। लेकिन, सेलेक्शन कमेटी को ये मंज़ूर नहीं था और उन्होंने कोहली को ये मौका नहीं दिया। कमेटी ने तभी यह फैसला कर लिया था, जब टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप के ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई थी।

    सम्मानजनक विदाई देना चाहता था बीसीसीआई 

    बता दें कि, विराट कोहली लगभग 5 साल से टीम के कप्तान थे। ऐसे में सेलेक्शन कमेटी उन्हें सम्मानजनक विदाई देना चाहती थी। जिसका मौका उन्होंने दिया भी गया, लेकिन आखिरी में कमेटी को अपनी कलम चलानी पड़ी और कोहली को बर्खास्त करना पड़ा। विराट कोहली हमेशा से ही पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के उलट आक्रामक तेवर के लिए जाने जाते हैं। विराट कोहली को धोनी ने अपने नेतृत्व में तैयार किया था। जब उन्हें लगा कि अब विराट तैयार हो गए हैं, तब उन्होंने सफ़ेद गेंद की ज़िम्मेदारी उन्हें सौंप दी थी।