Virat Kohli
File Photo

    Loading

    केपटाउन: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच मंगलवार से टेस्ट सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच शुरु हो रहा है। इससे पहले भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली ने प्रेस वार्ता की। कप्तान ने सोमवार को कहा कि वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे और निर्णायक टेस्ट के लिए टीम में वापसी करेंगे क्योंकि वह ‘बिलकुल फिट’ हैं। कप्तान ने हालांकि साफ किया कि तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज मंगलवार से शुरू हो रहे टेस्ट का हिस्सा नहीं होंगे।

    पीठ के ऊपरी हिस्से में जकड़न के कारण दूसरे टेस्ट से बाहर रहने वाले कोहली ने रविवार को न्यूलैंड्स में बाकी टीम के साथ अभ्यास किया। वह इस दौरान असहज नहीं दिखे और आगे झुककर ड्राइव खेल रहे थे। कोहली ने मैच से पूर्व प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘‘मैं बिलकुल फिट हूं।”

    फॉर्म को लेकर सवाल पर विराट ने कहा कि, वह बाहरी आवाजों पर ध्यान नहीं दे रहे, उसकी उन्हें चिंता नहीं है। उन्होंने कहा कि वह सही तरीके से तैयारी और अपने बेसिक्स पर ध्यान दे रहे हैं। बता दें कि, विराट कोहली पिछले कुछ समय से फॉर्म में नहीं हैं। उन्होंने नवंबर 2019 के बाद से शतक नहीं लगाया है। जिसकी वजह से उनकी सोशल मीडिया पर काफी आलोचना भी हो रही है।

    मैं खुद को कभी उस नजरिए से नहीं देखता

    कोहली ने आगे कहा कि, यह पहली बार नहीं है जब लोग मेरी फॉर्म के बारे में बोल रहे हैं। मेरे करियर में इससे पहले कई बार हो चूका हैं। उन्होंने ने बताया कि, जब मैं 2014 में इंग्लैंड दौरे पर गया था, तब भी ऐसा हुआ था। मैं खुद को कभी उस नजरिए से नहीं देखता, जिस नजरिए से दुनिया मुझे देखती है। मैं बस टीम के लिए बेस्ट करने पर ध्यान दे रहा हूं और टीम के लिए जो हो सकेगा करूंगा।

    तीसरे टेस्ट के हिस्सा नहीं होंगे सिराज

    कोहली ने कहा कि, ‘‘सिराज पैर की मांसेपेशियों की चोट से उबर रहा है जो उसे पिछले मैच में लगी थी और वर्तमान में मुझे नहीं लगता कि वह तीसरे टेस्ट में मैदान पर उतरने के लिए मैच फिट है।” भारतीय कप्तान ने कहा,‘‘आप बेशक ऐसे खिलाड़ी के साथ जोखिम नहीं ले सकते जो तेज गेंदबाज के रूप में 110 प्रतिशत फिट नहीं है और हमें पता है कि छोटी-मोटी चोट कितनी महत्वपूर्ण होती है क्योंकि यह बढ़कर बड़ी चोट बन सकती है।” उन्होंने कहा, ‘‘सिराज उम्मीद के मुताबिक फिट नहीं है।” कप्तान ने हालांकि यह नहीं बताया कि तीसरे टेस्ट में इशांत शर्मा को उमेश यादव पर तरजीह मिलेगी या नहीं। 

    कोहली ने कहा, ‘‘जैसा कि मैंने कहा, हमने अब तक बैठकर बात नहीं की है, मैं, मुख्य कोच और उप कप्तान फैसला करेंगे कि विकल्प को लेकर क्या करना है।”उन्होंने कहा, ‘‘और ऐसा मैंने अपनी बैंच स्ट्रेंथ के कारण कहा और हमारे लिए यह फैसला करना मुश्किल है क्योंकि सभी अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं, अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं, ये चीजें मतभेद का कारण बन सकती हैं और इस फैसले को लेकर स्वस्थ चर्चा होनी चाहिए और सभी को इसमें संतुलन लगना चाहिए।” उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन मुझे खुशी है कि हम इस स्थिति में हैं कि बैठकर यह फैसला करने का प्रयास कर रहे हैं कि कौन खेलेगा।” 

    श्रृंखला में 1-1 की बराबरी 

     भारतीय टीम मंगलवार से यहां शुरू हो रहे तीसरे और अंतिम टेस्ट को जीतकर दक्षिण अफ्रीका में पहली बार टेस्ट श्रृंखला जीतने की कोशिश करेगी। उल्लेखनीय है कि, भारत ने दक्षिण अफ्रीका दौरे की शानदार शुरुआत करते हुए सेंचुरियन में पहले टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को 113 रन से हराकर बढ़त बना ली थी । लेकिन मेजबान टीम ने दूसरा टेस्ट सात विकेट से जीतकर तीन मैचों की श्रृंखला 1-1 से बराबर कर दी।