Virat kohli
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    भारतीय क्रिकेट टीम के महारथी विराट कोहली (Virat Kohli) ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे मैच (India vs South Africa 1st ODI) में जानदार हाफ सेंचुरी ठोकी। विराट ने 63 गेंदों में 51 रन ठोके। इस बेहतरीन अर्धशतकीय पारी में उन्होंने मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar) का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

    इस 51 रनों के साथ ही कोहली टीम इंडिया की तरफ से खेलते हुए विदेश में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हो गए। उन्होंने सचिन तेंडुलकर का ही रिकॉर्ड नहीं तोड़ा बल्कि ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ बल्लेबाज रहे पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting Captain Australia) और भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly Captain Team India) को भी पछाड़ दिया।

    अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट का इतिहास बताता है कि मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar) ने वनडे क्रिकेट में विदेशी मैदानों में अपने करियर में कुल 5065 रन बनाए थे। साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस ताजा सीरीज के पहले मैच में जब भारत के पूर्व कप्तान और धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) बैटिंग करने आए तो वे सचिन तेंडुलकर के उस मिसाल से केवल 9 रन दूर थे, और 9 रन बनाते ही उन्होंने मास्टर ब्लास्टर के रिकॉर्ड को ब्लास्ट करते हुए कीर्तिमान अपने नाम।कर लिया।

    रिकॉर्ड्स बताते हैं कि, सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar) ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में विदेशी मैदानों में खेले कुल 147 मैचों में 5065 रन बनाए थे। जबकि साउथ अफ्रीका के खिलाफ ताजा सीरीज के पार्ल के मैदान में बीते बुधवार, 19 जनवरी को खेले गए पहले वनडे मैच में भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने सिर्फ 108 मैचों में इस आंकड़े को पार कर लिया और नम्बर वन बन गए। 

    अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का इतिहास ये भी बताता है कि कोहली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में उन्होंने भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) को भी पछाड़ दिया है। सौरव गांगुली ने अपने अंतरराष्ट्रीय वनडे करियर में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 1313 रन बनाए थे, जबकि विराट ने उस मील के पत्थर के आगे अपनी मिसाल खड़ी कर दी और अब साउथ अफ्रीका के खिलाफ उनके नाम 1338 वनडे रन हो गए हैं।

    विराट कोहली ने रिकी पोंटिंग को भी पछाड़ा

    ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज और कप्तान रहे रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting Captain Australia) के नाम विदेशी मैदानों पर 45.04 की औसत से 5090 रन बनाने का कीर्तिमान दर्ज है। भारत के महारथी विराट कोहली ने उस रेखा के सामने अपनी एक बड़ी रेखा खींच दी। अब उनके नाम 58.04 की औसत से 5108 रन दर्ज हो गए हैं। अब विराट वनडे फॉर्मेट में विदेशी मैदानों में 43.10 की औसत से 5518 रन बनाने वाले श्रीलंका के बल्लेबाज कुमार संगकारा (Kumar Sangakkara) के बाद सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज हो गए हैं।

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज (India vs South Africa ODI Series, 2022) का पहला मैच पार्ल के बोलैंड पार्क स्टेडियम (Paarl, Boland Park Stadium) में खेला गया था। अब इस ताज़ा सीरीज का दूसरा मुकाबला भी इसी मैदान पर शुक्रवार, 21 जनवरी को खेला जाएगा। और, इस दौरे का अंतिम मैच अगले रविवार, 23 जनवरी को केप टाउन (Cape Town IND vs SA 3rd ODI Match, 2022) में खेला जाएगा।