Virat Kohli should lead in big matches like WTC final in absence of Rohit Sharma ravi Shastri

Loading

नयी दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) का मानना है कि कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) अगर किन्हीं कारणों से उपलब्ध नहीं रहते हैं तो विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल (WTC Final) जैसे बड़े मैचों में विराट कोहली (Virat Kohli) को कप्तानी सौंपी जानी चाहिये। शास्त्री ने आगे कहा कि भारतीय टीम प्रबंधन को पिछले साल इंग्लैंड दौरे पर स्थगित हुए आखिरी टेस्ट में कप्तानी के लिये कोहली को कहना चाहिये था चूंकि रोहित उस मैच के लिये उपलब्ध नहीं थे।

शास्त्री ने ईएसपीएन क्रिकइन्फो से कहा ,‘‘ ऐसे बड़े मैच के लिये मैं चाहूंगा कि रोहित फिट रहें क्योंकि वह कप्तान हैं। लेकिन अगर किन्हीं कारणों से वह नहीं खेल पाते हैं तो भारतीय टीम को उस दिशा में सोचना चाहिये।” उनसे पूछा गया था कि रोहित के नहीं खेलने पर क्या कोहली को टीम की कप्तानी करनी चाहिये। शास्त्री ने कहा कि इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट के लिये भी ऐसा ही किया जाना चाहिये था।

उन्होंने कहा ,‘‘ रोहित के चोटिल होने पर मुझे लगा था कि विराट कप्तान होंगे।” उन्होंने कहा ,‘‘ अगर मैं कोच होता तो यही सुझाव देता। मुझे यकीन है कि राहुल (द्रविड़) ने भी यही किया होगा। मेरी उससे बात नहीं हुई है। विराट की कप्तानी में भारत ने श्रृंखला में 2 . 1 की बढत बनाई थी।” फाफ डु प्लेसी के चोटिल होने के कारण कोहली इस समय आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की कप्तानी भी कर रहे हैं। डु प्लेसी ‘इंपैक्ट खिलाड़ी’ के तौर पर खेल रहे हैं।

शास्त्री ने कहा ,‘‘ वह अपने खेल का पूरा मजा ले रहा है। पिछले साल जब हम बात कर रहे थे कि क्या उसे ब्रेक की जरूरत है या नहीं है। उसके कंधों पर मानों पूरी दुनिया का बोझ था लेकिन अब वह ऊर्जा, आनंद और उत्साह फिर लौट आया है जिसे देखकर अच्छा लग रहा है ।” (एजेंसी)