Virat Kohli will break the records of Sachin Tendulkar and Ricky Ponting, if King Kohli's bat runs in AUS vs IND ODI series then this record of Rohit Sharma is also in danger

Loading

आज भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में खेला जा रहा है। आज के मैच में अगर विराट कोहली क्रीज़ पर टिक गए और उनका बल्ला बोल गया, तो नए कीर्तिमान बनेंगे और नई मिसाल कायम होगी।

गौरतलब है कि बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज (Border-Gavaskar Test Series) के चौथे और अंतिम मैच में विराट कोहली ने करीब साढ़े तीन साल बाद टेस्ट क्रिकेट में सेंचुरी लगाई। यह उनके टेस्ट करियर की 28वीं सेंचुरी थी। अब आज और वनडे सीरीज के और 2 मैचों में अगर किस्मत ने साथ दिया, तो वनडे क्रिकेट में नए रिकॉर्ड्स उनके कदम चूमेंगे। 

AUS vs IND ODI Series, 2023 में 13 हज़ार रन के आंकड़े को छू सकते हैं विराट

वनडे क्रिकेट का इतिहास बताता है कि विराट कोहली (Virat Kohli) ने अंतर खेले  271 वनडे मुकाबले में 57.7 की औसत से कुल 12809 रन बनाए हैं। उन्हें अपने वनडे करियर के 13 हज़ार रन पुरे करने के लिए केवल 191 रन चाहिए। यदि, इस सीरीज में कोहली ऐसा कर गए, तो इस आंकड़े को छूने वाले वे भारत के दूसरे और दुनिया के 5वें क्रिकेटर बन जाएंगे। 

इसके अलावा बात करें, तो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विराट कोहली ने अब तक के एकदिवसीय क्रिकेट करियर में 8 सेंचुरी लगाई हैं। यदि इस ताज़ा सीरीज में उनके बल्ले से 2 नई सेंचुरी लग गई, तो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे सेंचुरी लगाने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। वे सचिन तेंडुलकर  (Sachin Tendulkar Records vs Aus) के 9 वनडे सेंचुरी से आगे निकल जाएंगे। यही नहीं, 8 सेंचुरी की बराबरी पर खड़े भारत के सलामी बल्लेबाज़ और टीम के रेगुलर कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को भी पछाड़ देंगे। 

Ricky Ponting का रिकॉर्ड भी खतरे में

वनडे क्रिकेट में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड रिकी पोंटिंग के नाम है। इस ताज़ा सीरीज में विराट कोहली के बल्ले से 82 रन निकलते ही, वे रिकी पोंटिंग को भी पछाड़ देंगे। पोंटिंग ने भारत के खिलाफ अपने करियर के दरम्यान 2164 रन बनाए थे। और, विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अब तक खेले कुल 43 वनडे मैचों में 2083 रन बनाए हैं।

-विनय कुमार