Team India
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    ICC T20 World Cup, 2021 में टीम इंडिया का कैंपेन अभी तक बेहद निराशाजनक रहा है। SUPER-12 के पहले 2 मैचों में हार का सामना करने के बाद भारतीय टीम के लिये इस World Cup के सेमीफाइनल की राह करीब- करीब असंभव हो गई है। ऐसे में कोई करिश्मा ही उसे इस भारत को नॉकआउट स्टेज पर पहुंचा सकता है। पाकिस्तान के खिलाफ (India vs Pakistan T20 World Cup, 2021) पहले मैच में 10 विकेट से हार का सामना करने के बाद टीम इंडिया को हर हाल में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गये दूसरे मैच में जीत हासिल करनी थी। लेकिन विराट सेना बल्लेबाजी के साथ साथ गेंदबाज़ी में भी फिसड्डी साबित हुई। दूसरी हार के बाद जब कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) से सवाल किया गया, तो उन्होंने कहा कि हम साहस से न तो बल्लेबाजी कर सके और न ही बोलिंग में जांबाजी दिखाई, यही कारण है कि न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) हम पर भारी पड़ा।

    पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन में इतना कहने के बाद कप्तान विराट कोहली मैच के बाद होने वाली प्रेस कॉन्फ्रेंस से गायब थे। उनके बजाय टीम के तेज़ गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने पत्रकारों के सवालों का जवाब दिया। एक तरफ जहां जसप्रीत ने बहादुरी से मीडिया के सवालों का जवाब दिया, वहीं टीम इंडिया के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammed Azharuddin) इस प्रेस कांफ्रेंस में कप्तान विराट कोहली की अनुपस्थिति से नाराज़ नजर आए।

    विराट कोहली से देश का सवाल जायज

    पाकिस्तान के खिलाफ पहले मैच में शिकस्त पाने के बाद कप्तान विराट कोहली प्रेस कांफ्रेंस में हाजिर द, लेकिन न्यूजीलैंड से मिली एक और शर्मनाक हार के बाद उन्होंने अपनी जगह जसप्रीत बुमराह को भेज दिया। मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammed Azharuddin) ने इस बात को लेकर दो टूक कहा कि आप सवालों का जवाब देने से भाग नहीं सकते हैं। खास तौर पर तब, जब आपकी हार से भारतीय टीम के इस ताज़ा वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचने का रास्ता करीब करीब बंद हो गया है। इससे दुनिया को सही मेसेज नहीं जाता है। और यूं लगता है कि आप पहले ही इस रिजल्ट को स्वीकार चुके हैं।

    ‘ABP NEWS’ से अपनी खास बातचीत में अजहरुद्दीन ने कहा, “अगर आप हार जाते हैं तो इसमें कोई शर्म की बात नहीं है। लेकिन, आपको सामने आकर बोलने की जरूरत होती है। जब लोग आपको सुनेंगे तो कम-से-कम वो हार के पीछे के कारणों को समझ पाएंगे। बुमराह (Jasprit Bumrah) के बात करने और कप्तान/कोच (Captain and Coach) के बात करने में काफी फर्क होता है। लोगों के सवालों से आप भाग नहीं सकते। उनका सामना करना जरूरी है। आपको देश (India) का सामना करना ही होगा और सामने आकर बोलना ही होगा। अगर आप सामने आकर बात नहीं करते हैं, तो लोग कुछ भी सोचेंगे और बेवजह की अफवाह फैलेंगी।”

    जीत में सामने और हार में भागना गलत

    मोहम्मद अजहरुद्दीन ने आगे कहा कि सिर्फ भारत की जीत में प्रेस कॉन्फ्रेंस में सामने आना और हार मिलन पर पीछे भागना किसी भी कप्तान के लिये अच्छी बात नहीं है। यह एक अच्छे लीडर की पहचान नहीं है। अजहरूद्दीन ने कहा कि हालांकि वो ये नहीं जानते कि विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) ने आखिर क्यों मीडिया के साथ बात करने से इंकार किया। उन्होंने कहा कि उनके मुताबिक, टीम इंडिया के कप्तान के लिये मैच के नतीजे और खिलाड़ियों के प्रदर्शन को लेकर सामने आकर बात करना शायद मुश्किल रहा होगा। शायद यही कारण रहा हो कि कप्तान विराट कोहली सवालों से बचने के लिए प्रेस कांफ्रेंस में नहीं आए।

    कप्तान को जिम्मेदारी लेना ही होगा

    मोहम्मद अजहरूद्दीन ने आगे कहा कि, “जब आप कप्तान (Captain) बनते हैं, तो आपको जिम्मेदारी लेनी पड़ती है। जब आप टीम का नेतृत्व करते हैं तो ऐसी चीजें होती रहती हैं। अगर आप जीत के बाद प्रेस कांफ्रेंस करने आते हैं और हारने के बाद सामने नहीं आते हैं, तो यह साफ बताता है कि आप सिर्फ अच्छे वक्त में टीम के साथ खड़े हैं और बुरे वक्त में भाग जाते हैं। यह एक टीम के कप्तान के लिए सही एप्रोच नहीं है। मुझे नहीं मालूम कि वो (विराट कोहली) किस कारा से प्रेस कांफ्रेंस करने नहीं आए। लेकिन, मेरा मानना है कि उन्हें आना चाहिये था।