virat-kohli

    -विनय कुमार

    भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली गई दो मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत ने कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team)  की कप्तानी में न्यूज़ीलैंड को 10 से शिकस्त दे दी। हालांकि, ICC WORLD TEST CHAMPIONSHIP, 2021-23 के तहत खेली गई इस ताज़ा सीरीज के बाद चैम्पियनशिप प्वाइंट टेबल में सबसे ज्यादा प्वाइंट्स होने के बावजूद तीसरे पायदान पर काबिज है।

    इस ताज़ा टेस्ट सीरीज का पहला  मैच कानपुर के Green Park Stadium (India vs New Zealand) में खेला गया था, जहां टीम के रेगुलर कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) की अनुपस्थिति में अजिंक्य राहणे (Ajinkya Rahane Captain Kanpur Test Match) ने कप्तानी की थी। हालांकि भारत उस मैच में जीत के बहुत करीब पहुंच चुका था लेकिन, भरा एक विकेट चटकाने से रह गया और मैच ड्रॉ हो गया था।

    दूसरे टेस्ट मैच में मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में टीम की कमान विराट कोहली (Virat Kohli Captain) ने संभाली। जहां मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) (150 रन) की बेहतरीन शतकीय पारी की बदौलत टीम इंडिया ने पहली पारी में 325 रन बनाए। जिसके बाद न्यूजीलैंड की टीम अपनी पहली पारी की बल्लेबाजी के लिए मैदान में उतरी। लेकिन, रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) की बलखाती धुमावदार गेंदों की मारक अदाओं के सामने न्यूजीलैंड की टीम सिर्फ 62 रन पर ढेर हो गई।

    मैच की दूसरी पारी में भारतीय टीम के बल्लेबाज़ों भारतीय टीम के बल्लेबाज़ों ने 276 रन बनाकर पारी घोषित कर दी और न्यूजीलैंड को जीत के लिए 540 रनों का टारगेट दिया। इस विशाल लक्ष्य का पीछा करने मैदान में उतरी न्यूजीलैंड की टीम का एक बार फिर रविचंद्रन अश्विन और जयंत यादव (Jayant Yadav) की गेंदों के सामने पसीना छूट गया और टीम सिर्फ 167 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। इस मैच में भारत ने 372 रनों से न्यूज़ीलैड  को हराकर 2 मैचों की इस ताज़ा टेस्ट सीरीज को अपने नाम कर लिया।

    मुंबई के वानखेडे स्टेडियम के मैदान में मिली इस विशाल जीत के साथ टेस्ट टीम के कप्तान  विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) ने नया इतिहास लिखा दिया।

    ऐसा इतिहास रचने वाले पहले खिलाड़ी बन गए कप्तान विराट कोहली

    मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में मिली जीत टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain) के लिए बतौर टेस्ट टीम के कप्तान 39वीं जीत रही। इस ताज़ा जीत के साथ विराट कोहली सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले कप्तानों की सूची में चौथे नंबर पर पहुंच गए।इस सूची में 53 जीत के साथ सबसे ऊपर ग्रीम स्मिथ (Graeme Smith) hain। Doosre पायदान पर 48 जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting Captain Australia) और 41 मैचों में जीत के साथ स्टीव वॉ (Steve Waugh) तीसरे पायदान पर हैं।

    यही नहीं, भारतीय टीम में खेलते हुए एक खिलाड़ी के तौर पर विराट कोहली (Virat Kohli) के लिए यह ताज़ा जीत टेस्ट क्रिकेट में उनकी 50वीं जीत रही। इसके साथ ही विराट कोहली क्रिकेट की दुनिया के ऐसे पहले खिलाड़ी बन गये हैं, जिसने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट (Test Cricket, ODI, T20I) में कम से कम 50 अंतरराष्ट्रीय मैचों की जीत में शामिल रहा हो। विराट कोहली अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में अब हम भारत की 50 टेस्ट क्रिकेट की जीत, 153 वनडे इंटरनेशनल जीत और 59 T20 इंटरनेशनल जीतों में टीम में शामिल रहे हैं।

    मुंबई में खेले गए ताज़ा टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत को मिली 372 रनों की भारी जीत टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में रनों के मामले में भारत की अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच में सबसे बड़ी जीत है। विराट कोहली (Virat Kohli Captain) ने महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी में साउथ अफ्रीका के खिलाफ (India vs South Africa Test Match Dhoni 2015) 2015 में मिली 337 रनों की जीत के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। यही नहीं, रनों के मामले में भारत को टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में मिली टॉप 7 में से 6 ‘विराट’जीत कप्तान विराट कोहली की ही कप्तानी में आई है।

    टेस्ट क्रिकेट का इतिहास इस बात की तस्दीक करता है कि, टीम इंडिया के लिए होम ग्राउंड पर 14वीं टेस्ट सीरीज की जीत है। भारतीय टीम अपने होम ग्राउंड पर आखिरी टेस्ट सीरीज 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ (India vs England Test Series, 2012) हारी थी। उसके बाद से अब तक भारत की टीम अपने होम ग्राउंड में सारी टेस्ट सीरीज जीतते आई है।