File Photo
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    भारतीय क्रिकेट टीम साउथ अफ्रीका के दौरे पर है। जहां द्विपक्षीय सीरीज (India vs South Africa Bilateral Series 2021-2022) के तहत 3-3 मैचों की टेस्ट सीरीज और वनडे सीरीज खेली जाएगी। पहले टेस्ट सीरीज होगी।

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज (India vs South Africa Test Series 2021) का पहला मैच  सेंचुरियन के मैदान में दिसम्बर 26 से आरंभ होगा। और, जब खबर आई कि टीम इंडिया के हिटमैन रोहित शर्मा (Rohit Sharma) टेस्ट सीरीज से बाहर हैं, तो सबकी नजर इस बात पर थी कि अब टेस्ट टीम में वाइस कैप्टेन किसे बनाया जाएगा। अब BCCI ने इस बात का एलान कर दिया है कि केएल राहुल (KL Rahul) साउथ अफ्रीका के दौरे में टीम इंडिया के वाइस कैप्टेन होंगे। और, माना जा रहा है कि केएल राहुल भारत की तरफ से सलामी बल्लेबाज की भूमिका में भी दिखें।

    गौरतलब है कि टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली ,(Virat Kohli Captain Indian Test Team), रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के अलावा केएल राहुल उन गिने-चुने  खिलाड़ियों में हैं, जिनकी भारतीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट की टीमों में जगह पक्की है। आपको याद दिला दें कि लीग क्रिकेट के महाकुंभ IPL के पिछले सीजन IPL 2021 में 626 रन बनाए थे और अपने ऊपर उठ रही उंगलियों को आइना दिखा दिया था। और अब जब विराट कोहली भारतीय क्रिकेट की वनडे और T20 टीम की कप्तानी से बाहर हैं, तो केएल राहुल (KL Rahul) BCCI की आंखों का चमकता तारा बनते नज़र आ रहे हैं।

    केएल राहुल के इस प्रदर्शन ने किया प्रभावित

    गौरतलब है कि IPL 2021 से पहले केएल राहुल की स्थिति टीम इंडिया में जगह बनाने के लिए बहुत कमज़ोर नजर आ रही थी। लेकिन, IPL 2021 टूर्नामेंट समाप्त होते ही जब जोड़ा गया तो केएल राहुल उस सीन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में रहे। IPL का इतिहास बताता है कि केएल राहुल (KL Rahul) ने पंजाब किंग्स (Punjab Kings PBKS) की कप्तानी करते हुए शानदार बल्लेबाजी की और 13 मैचों की खेली सभी 13 पारियों में 62.60 की औसत से 626 रन बनाए। हालांकि, IPL 2021 में ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) और फैफ डु प्लेसी (Faf du Plessis) रनों के मामले में केएल से कुछ ज्यादा रन बना गए, केएल लेकिन केएल राहुल का बैटिंग एवरेज पिछले सीजन में सबसे ऊपर रहा।

    फैफ डु प्लेसिस का बैटिंग एवरेज 45.21 और ऋतुराज गायकवाड़ का 43.35 रहा। केएल राहुल की बल्लेबाजी की औसत इन दोनों बल्लेबाजों से काफी ज्यादा रही। उनके इसी सधी हुई बल्लेबाजी और बेहतरीन प्रदर्शन ने BBCI के टीम सिलेक्टर्स को प्रभावित और आकर्षित किया।