Ashes Test Pat Cummins Says He Was "Really Angry" After Missing Adelaide Test
File Photo

Loading

-विनय कुमार

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच Border-Gavaskar Trophy Test Series 2023 के चौथे  मैच की पहली पारी की ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाज़ी में सलामी बल्लेबाज़ ख़्वाजा उस्मान की 180 रनों की पारी को लेकर  पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी बासित अली ने हैरत वाली बता कही है।

बासित अली ने कहा कि ख़्वाजा उस्मान अपनी पारी के दौरान डरपोक और सेल्फिश नज़र आए। उन्होंने कहा कि उस्मान बांग्लादेश के बल्लेबाज की तरह खेलते दिखे। इस कटाक्ष के साथ ही बासित अली ने ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट के टीम मैनेजमेंट पर आरोप लगाया कि टीम के रेगुलर कप्तान पैट कमिंस की कप्तानी छीनने को लेकर साजिश की जा रही है।

गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ने अहमदाबाद टेस्ट की अपनी 180 रनों की लाजवाब पारी में कई रिकॉर्ड  बनाए। ख्वाजा भारत के मैदानों में किसी एक टेस्ट मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा गेंदों का सामना करने वाले  ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बने। इसके साथ ही वे ऐसे सलामी बल्लेबाज़ हुए, जिसने 13 साल बाद भारत में टेस्ट सेंचुरी लगाई। 

बासित अली ने अपने यू-ट्यूब चैनल पर जमकर ख्वाजा उस्मान को घेरा। यही नहीं ऑस्ट्रेलिया के दूसरे बल्लेबाजों की भी आलोचना की। उन्होंने कहा, “ऑस्ट्रेलिया ने जिस तरह से खेला वह 1970-80 की टीम की तरह लगा। उन्होंने टॉस जीता और पहले दिन 255 और दूसरे दिन 225 रन बनाए। ऐसा लगा, कि ऑस्ट्रेलिया सीरीज में (Border Gavaskar Trophy Test Series AUS vs IND 2023) 2-1 से आगे चल रहा है, लेकिन यह भारत है, जो 2-1 से आगे चल रहे हैं। सिर्फ इसलिए कि वे World Test Championship के फाइनल में पहुंच गए हैं, इसलिए उन्होंने डिफेंसिव रणनीति अपनाई हुई है।”

बासित अली ने कहा कि ख्वाजा  जिस तरह से कैमरून ग्रीन (Cameron Green) ने अपनी पहली टेस्ट सेंचुरी लगाई,  पहला उससे वे ज़रूर प्रभावित हुए। उन्होंने कहा,”उस्मान ख्वाजा (Usman Khawaja) बांग्लादेश के एक बल्लेबाज की तरह खेलते नजर आए। उनका अप्रोच डरपोक खिलाड़ी वाला था और मेरा मानना है कि यह एक सेलफिश पारी थी। आप इस पिच में 422 गेंदों का सामना करने के बाद 180 रन बनाते हैं। इस इनिंग में सिर्फ ग्रीन (Cameron Green) एक बैटर की तरह नज़र आए।

इसके बाद उन्होंने टीम के हेड कोच एंड्रयू मैकडॉनल्ड (Andrew McDonald Coach Australia) को लेकर कहा कि ऑस्ट्रेलिया की टीम मैनेजमेंट दकी तरफ से पैट कमिंस की कप्तानी छीनने की साजिश चल रही है।

बासित अली ने कहा,”मैं एक बात और कहना चाहता हूं कि पैट कमिंस को टीम से हटाने और स्मिथ को कप्तान बनाने की साजिश चल रही है। स्मिथ ने ऑस्ट्रेलिया को तीसरे टेस्ट में जीत दिलाई और वे अब ड्रॉ खेलना चाहते हैं, इसलिए स्मिथ एक बार फिर अपने चुने हुए खिलाड़ियों के ग्रुप के साथ टॉप पर हो सकते हैं।”