वाशिंगटन सुंदर: एक कान से कम सुनाई देता है, लेकिन प्रदर्शन कुछ जिसकी गूंज टीम इंडिया से विदेशों तक

    Loading

    नई दिल्ली: भारत का युवा क्रिकेटर वाशिंगटन सुंदर (Washington Sundar Birthday) का आज यानी 5 अक्टूबर को अपना 22वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म आज ही के दिन 1999 में तमिलनाडु (Tamilnadu) में हुआ था। वह टीम इंडिया के बेहतरीन बैटिंग ऑलराउंडर (Indian Cricket Team all-rounder) हैं, जिनका प्रदर्शन बहुत अच्छा माना जाता है। सुंदर का करियर फिलहाल शुरू ही हुआ है, लेकिन अपने अभी तक के करियर में उन्होंने कई शानदार रिकॉर्ड (Washington Sundar Records) अपने नाम किए हैं। वाशिंगटन सुंदर के बारे में ये बात बहुत कम लोग ही जानते हैं कि वह केवल अपने एक ही कान से सुन सकते हैं।

    4 साल की उम्र में पता चली थी समस्या

    दरअसल, सुंदर जन्म से ही एक कान से कम सुन पाते थे, लेकिन इस बात की जानकारी न तो उन्हें थी और न ही उनके माता-पिता को थी। जब वह 4 साल के हुए तब सुंदर को एक कान से नहीं सुनने की बात समझ आई। उन्होंने इस बात की जानकारी अपने माता-पिता को भी दी। इसके बाद उनके पेरेंट्स ने उनका ट्रीटमेंट अच्छे से अच्छे डॉक्टर के पास करवाया। लेकिन, उनकी सुनने की शक्ति वापस नहीं आ पी। हालांकि सुंदर के माता-पिता ने उन्हें कभी इस कमी का अहसास नहीं होने दिया। वहीं सुंदर ने भी इसे कभी अपनी कमजोरी नहीं बनने दिया। 

    सुंदर का करियर 

    सुंदर ने अपने करियर में अब तक इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 वनडे और 31 टी20 मैच खेल चुके हैं। उनका अभी अंतरराष्ट्रीय करियर शुरू ही हुआ है। आने वाले समय में सुंदर को भारत का एक शानदार क्रिकेटर माना जा रहा है। वाशिंगटन सुंदर ने अपने खेले गए एक वनडे मैच में अपने नाम 1 विकेट भी किया है। तो वहीं 31 टी20 क्रिकेट में उन्होंने 25 विकेट चटकाए हैं। 

    बना चुके हैं कई रिकॉर्ड

    वाशिंगटन सुंदर का फिलहाल भले ही करियर बहुत छोटा है, लेकिन अपने इस छोटे से करियर में भी वो कई बड़े रिकार्ड्स अपने नाम कर चुके हैं। आईपीएल-2017 में रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) जैसे दिग्गज ऑफ स्पिनर के रिप्लेस के तौर पर उन्होंने डेब्यू मैच खेला था। उस समय वह महज 17 साल के थे। वह उस उम्र में मैन ऑफ द मैच का ख़िताब भी अपने नाम कर चुके हैं, जो सबसे कम उम्र में ये इनाम पाने का नया आईपीएल रिकॉर्ड है। इसी तरह 2017 में श्रीलंका के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में महज 18 साल की उम्र में डेब्यू करते हुए टीम इंडिया के लिए क्रिकेट के इस संस्करण में सबसे कम उम्र के क्रिकेटर बने थे।