cpl-2020-Kieron -pollard-charges-tkr-to-9th-win-on-the-trot

    Loading

    वेस्ट इंडीज क्रिकेट टीम ने ICC T20 WORLD CUP, 2021 2016 के खिताबी मुकाबले में, यानी फाइनल मैच में इंग्लैंड (West Indies vs England) को हराकर वर्ल्ड कप जीता था। इस ताज़ा वर्ल्ड कप में भी डिफेंडिंग चैंपियन वेस्ट इंडीज के फैन्स को उसी पुराने प्रदर्शन की उम्मीद थी, जो वेस्ट इंडीज़ ने 2016 में दिखाया था। लेकिन, अबकी बार टीम फिसड्डी साबित हुई। इस वर्ल्ड कप में वेस्ट इंडीज़ की टीम SUPER-12 मुकाबलों में खेले 4 मैचों में 3 हार गई और सेमीफाइनल की दाैड़ से बाहर निकल गई। अब इस वर्ल्ड कप में निर्धारित 5 मैचों में से अंतिम मुकाबला 6 नवंबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (Australia vs West Indies) खेला जाएगा।

    गौरतलब है कि बीते गुरुवार, 5 नवंबर को श्रीलंका के हाथों (West Indies vs Sri Lanka T20 World Cup, 2021) 20 रनों से शिकस्त मिली। इस मैच को हारते ही वेस्ट इंडीज की टीम वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल की दाैड़ से बाहर हो गई। वेस्ट इंडीज ने लाखों चाहनेवालों का दिल तोड़ दिया। प्रेस कांफ्रेंस में जब वेस्ट इंडीज़ के कप्तान कायरन पोलार्ड (Kieron Pollard Captain West Indies) से करियर को लेकर पूछा गया, तो उन्होंने साफ कर दिया कि वो अभी इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट लेने वाले नहीं हैं।

    T20 इंटरनेशनल के धाकड़ ऑल राउंडर ड्वेन ब्रावो (Dwyane Bravo) ने एलान किया कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वेस्ट इंडीज का मैच उनके इंटरनेशनल करियर का अंतिम मैच होगा। इसके बाद धुरंधर बल्लेबाज कायरन पोलार्ड के  भविष्य को लेकर भी अटकलें लगाई गईं। हालांकि, वेस्ट इंडीज टीम के कप्तान पोलार्ड ने साफ किया कि उनमें अभी बहुत क्रिकेट बाकी है। गौरतलब है कि इस ताज़ा वर्ल्ड कप में कायरन पोलार्ड अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं दिखा पाए। उन्होंने अब तक खेले कुल 4 मुकाबलों में सिर्फ 86.79 की स्ट्राइक रेट से कुल मिलाकर 46 रन ही बनाए हैं।

    एक टूर्नामेंट या दो मैच खराब चले जाएं तो….

    रिटायरमेंट की किसी भी प्लानिंग से साफ करते हुए कप्तान पोलार्ड ने कहा, “जब तक मैं इस निर्णय को लेकर नहीं सोचता हूं, मुझे बाहर होने या सीधे सन्यास लेने की जरूरत नहीं है। जहां तक मेरा मानना है कि मेरा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट छोड़ने का फिलहाल कोई इरादा नहीं है। एक टूर्नामेंट या 2 खराब मैच करियर में आते हैं। मैंने बीते 18 महीने, या करीब 2 साल में निजी तौर पर बहुत बढ़िया खेला है। जब तक मैं अच्छा खेल रहा हूं, मैं संन्यास का फैसला नहीं ले सकता।”

    देखेंगे हकीकत में क्या गलतियां हुईं

    वेस्ट इंडीज के कप्तान कायरन पोलार्ड ने कहा, “हम उम्र सकते हैं, हम गतिशीलता देख सकते हैं। हम हर चीज को नेगेटिव नजरिए से किसी भी चीज को देख सकते हैं। हमें यह मानना ही होगा कि हमने बेहतरीन प्रदर्शन नहीं किया।  इसलिए मैं यहां बैठकर सभी को दोषी नहीं ठहराऊंगा। हम सब मिलकर इसपर मंथन करेंगे और मनन करेंगे कि असल में गलतियां कहां हुईं। ये तो आपने भी देखा होगा कि टीम के कुछ खिलाड़ियों ने पूरी ईमानदारी से दुनिया भर में बेहतरीन खेल दिखाया। हां, हम अपने प्रदर्शन  से निराश ज़रूर हैं।”

    – विनय कुमार