Rohit, Kane and Virat

    Loading

    -विनय कुमार

    न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के बैटिंग कोच ने भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच सीरीज आरंभ होने से पहले बड़ा ही महत्त्वपूर्ण स्टेटमेंट दिया है। उनका यह स्टेटमेंट भारत की पावरप्ले में बल्लेबाज़ी के लिए एक सीख बन सकती है।

    रोंची ने कहा कि मैदान की परिस्थितियां T20 क्रिकेट में बल्लेबाजों की बल्लेबाज़ी की रणनीति तय करती हैं लेकिन यह रणनीति हमेशा एक सी नहीं हो सकती है। अन्यथा रिजल्ट नुकसानदायक हो सकता है। गौरतलब है कि हालन्ही समाप्त हुए ICC T20 World Cup, 2022 के सेमीफाइनल में इंग्लैंड से 10 विकेट की हार के बाद टीम इंडिया की ढीली बैटिंग को लेकर खूब आलोचनाएं हुई थी। टीम इंडिया को पावरप्ले में रन बनाने में संघर्ष करना पड़ रहा था। रोंची ने कहा, “आप उन परिस्थितियों के मुताबिक खेलते हैं जो आपके सामने हैं। कभी-कभी लोग सोचते हैं कि हर मैच में आतिशी अंदाज़ दिखाना है।”

    रोंची ने कहा, ‘‘ICC World Cup में नए, पुराने, ​​धीमे विकेट और अलग-अलग तरह की परिस्थितियां होती हैं। टीम इंडिया ही नहीं, बल्कि हमने (न्यूजीलैंड) ने भी ऐसा ही किया। कई अन्य टीमें अपने समक्ष आई स्थिति के अनुसार खेलती हैं। लेकिन, कभी-कभी यह आपके खेल के तरीके के मुताबिक ट्रेडिशनल होता है। कई बार हमें बाद में अहसास होता है कि हम अलग अंदाज़ से खेल सकते थे।”

    उन्होंने आगे कहा, “जब आप हारते हैं, तो सोचते हैं कि हम इसे अलग अंदाज़ से खेल सकते थे। लेकिन, ज्यादातर सिचुएशन तय करती हैं कि आपको कैसे खेलना चाहिए। और टीम के प्लेयर्स जानते हैं कि उन्हें कैसे और क्या करना है.”

    रोंची ने T20 Cricket में सीनियर खिलाड़ियों को लेकर कहा कि विराट कोहली (Virat Kohli), केन विलियमसन (Kane Williamson) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) जैसे धुरंधर खिलाड़ियों के लिए T20 Cricket  में युवाओं की तरह खेलना कठिन होगा। उन्होंने कहा, “यह एक मुश्किल परिवर्तन है लेकिन वे प्लेयर्स हमेशा बेहतर खेलने का प्रयास  कर रहे हैं। युवा खिलाड़ियों जैसा खेलने की कोशिश कर रहे हैं। युवा खिलाड़ियों की जुदा मानसिकता होती है। लेकिन, कोई भी टीम बढ़िया तब प्रदर्शन करती है, जब टीम में युवा और सीनियर का कॉम्बिनेशन होता है।”