Suryakumar and Saba Karim

    Loading

    -विनय कुमार

    हाल के बीते कुछ अंतरराष्ट्रीय T20 मैचों में सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) की धमाकेदार बल्लेबाज़ी ने क्रिकेट की दुनिया में मानों भूचाल ला दिया है। भारतीय टीम के पूर्व सिलेक्टर सब करीम (Saba Karim) ने एक चैनल से अपनी खास बातचीत में कहा कि देखा जाए तो टीम इंडिया इन दिनों काफी हद तक  सूर्यकुमार यादव पर निर्भर नज़र आने लगी है।

    सबा करीम के इस बयान पर कोई दो राय नहीं है क्योंकि, सूर्यकुमार यादव ने हाल के कुछ मैचों में जो गदर मचाया है, उसे दुनिया देखकर हैरान है। साऊथ अफ्रीका के खिलाफ़ जारी 3 मैचों की T20 सीरीज (IND vs SA T20I Series, 2022) के पहले दो मैचों में उनके बल्ले ने खूब आग उगला। इस ताज़ा सीरीज के पहले मैच में सूर्यकुमार यादव ने 33 गेंदों में 50 और दूसरे में 22 गेंदों में 61 रनों की तूफानी पारी खेली।

    सब करीम ने कहा, “अब भारत के T20 World Cup जीतने के आसार सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) पर ज्यादा निर्भर हो चले हैं। और मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूं क्योंकि वह एक मुश्किल क्रम पर बैटिंग करते हैं। T20 फॉर्मेट में इस स्ट्राइक-रेट के साथ खेलना आसान नहीं है। लेकिन, सूर्यकुमार इस गति को आसान बना देते हैं। ऐसा उनके कौशल और अनुभव की वजह से है।”

    उन्होंने आगे कहा कि सही एरिया में गैप ढूंढने की सूर्यकुमार की काबिलियत इतनी शानदार है कि कभी-कभी वह गेंदबाजों के साथ खेलते हैं। यहां कई ऐसे क्षेत्र हैं, जो यादव बहुत ही आसानी से और बेहतरीन अंदाज में भुनाते हैं। मैं उम्मीद और प्रार्थना करता हूं कि वह अच्छा प्रदर्शन करें और विश्व कप में भी अपनी बेहतरीन फॉर्म को जारी रखें”

    गौरतलब है कि फिलहाल सूर्यकुमार यादव ताज़ा ICC T20 World Batting Rankings में 801 प्वाइंट्स के साथ दुनिया के दूसरे नंबर के बल्लेबाज हैं। पहले पायदान पर 861पॉइंट्स के साथ पाकिस्तान के विकेटकीपर,-बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान (Mohammad Rizwan Wicket-keeper Batter) टॉप पर हैं।