File Photo
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    टीम इंडिया के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) के मुताबिक भारत के महान बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) पर मानसिक थकान है, इसलिए फिलहाल उन्हें आराम की जरूरत है, ताकि वे अगले 7-8 साल तक भारत के लिए खेल सकें। 

    गौरतलब है कि टीम इंडिया और आईपीएल में RCB के पूर्व कप्तान और धांसू बल्लेबाज़ विराट कोहली फिलहाल बढ़िया फॉर्म में नहीं हैं। IPL 2022 के ताज़ा सीजन में अब तक खेली कुल 7 मैचों की 7 पारियों में उन्होंने सिर्फ दो बार 40 से ज्यादा रन बनाए हैं। आपको याद दिला दें कि क्रिकेट के सभी फॉर्मेट्स को मिलाकर देखें तो उनके बल्ले से बीते  100 मैचों में एक भी सेंचुरी नहीं निकली है।

    रवि शास्त्री (Ravi Shastri) के मुताबिक विराग कोहली (Virat Kohli) जैसे खिलाड़ी की कोविड-19 के माहौल में खिलाड़ियों के एक जगह तक सीमित हो जाने की बजाय अच्छी केयर की आवश्यकता है। रवि शास्त्री ने Star Sports से अपनी खास बातचीत में कहा, ‘‘मैं यहां सीधे प्रमुख खिलाड़ी की बात करता हूं। विराट कोहली पर व्यस्तता की वजह से थकान हावी है। ऐसे में उन्हें आराम की जरूरत है। चाहे यह आराम ढाई महीने का हो या डेढ़ महीने का। भारतीय टीम के इंग्लैंड दौरे से पहले हो या बाद में, बस उन्हें आराम की आवश्यकता है। क्योंकि, उनमें अभी 6-7 की क्रिकेट अभी बची है। ज़ाहिर है, ऐसे में कोई इसे गंवाना नहीं चाहेगा।’’

    गौरतलब है कि, बीते कल, यानी मंगलवार 19 अप्रैल के मुकाबले में विराट कोहली LSG के खिलाफ गोल्डन डक का शिकार हो गए थे। वे अपनी बल्लेबाजी की पहली गेंद पर ही चलता कर दिए गए थे। इस मैच में RCB के कप्तान फाफ डुप्लेसी (Faf du Plessis Captain RCB) की 96 रनों की पारी की मदद से और घातक गेंदबाजों की बदौलत LSG को 18 रनों से से हरा दिया। 

    टीम इंडिया के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने कहा, ‘‘जब मैं कोच (Head Coach Team India) था, तब मैंने पहली बार इसकी शुरुआत की थी। मैंने पहली बात यही कही थी कि आपको खिलाड़ियों के प्रति सहानुभूति जताने की आवश्यकता है। अगर आप जबरदस्त करेंगे, फिर टीम से खिलाड़ी गंवाने की आशंका है। वह अपना बेस्ट परफॉर्मेंस नहीं दे पाएगा। इसलिए हमें बहुत सजग रहना चाहिए।”

    गौरतलब है कि, इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान केविन पीटरसन (Kevin Pietersen) ने भी रवि शास्त्री (Ravi Shastri) की राय पर अपनी सहमति जताई। उन्होंने कहा कि विराट को नई एनर्जी पाने के लिए कुछ समय के लिए खेल और सोशल मीडिया से दूर रहना बेहतर होगा। उन्होंने कहा, ‘‘वे (Virat Kohli) कई चीजों से जुडे़ हुए हैं। वे क्रिकेट के स्टार हैं। कोहली को कुछ वक्त के लिए आराम की सख्त जरूरत है। उन्हें सोशल मीडिया से भी दूर रहने की आवश्यकता है, ताकि एक नई एनर्जी के साथ मैदान में नजर आएं।”