Who became the captain of Team India, Yuvraj Singh told 'his' real reason

युवराज सिंह ने एक न्यूज़ चैनल से अपनी खास बातचीत में दिल खोल कर कहा।

    Loading

    -विनय कुमार

    भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर-बल्लेबाज़ ऋषभ पंत IPL में दिल्ली कैपिटल्स (DC) के कप्तान हैं। अब उनकी कप्तानी के हुनर को देखते हुए टीम इंडिया के पूर्व धमाकेदार बल्लेबाज़ ‘सिक्सर किंग’ युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने अपनी राय दी है। युवराज सिंह का मानना है कि ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को भारतीय टीम का अगला कप्तान बनाया जाना चाहिए।

    युवराज सिंह ने एक न्यूज़ चैनल से अपनी खास बातचीत में दिल खोल कर कहा। उन्होंने कहा कि ऋषभ में कप्तानी की बढ़िया काबिलियत है। उनका मानना है कि विकेटकीपर एक अच्छा प्लानर होता है, क्योंकि वह स्थितियों को करीब से देखता है और बढ़िया तरीके से रणनीति बना सकता है।

    युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) की बात करते हुए कहा कि, जैसे धोनी ने कप्तानी करके अपना हुनर प्रदर्शन करके दिखाया, वैसे ही ऋषभ भी गेम चला सकते हैं। उन्होंने कहा कि टीम सिलेक्टर्स को पंत के भविष्य को लेकर फैसला करना चाहिए।  पंत भविष्य में  भारतीय टीम के कप्तान बनने की काबिलियत रखते हैं।

    युवराज सिंह ने आगे कहा, “आप एक ऐसे युवा को चुनते हैं, जो भविष्य का कप्तान हो सकता है, उसे वक्त दें। और, पहले 6 महीने या एक साल में चमत्कार की उम्मीद न करें। मुझे लगता है कि आपको काम करने के लिए युवा लोगों पर भरोसा करना चाहिए।”

    युवराज ने ऋषभ की मैच्योरिटी को लेकर उठ रहे सवालों पर कहा कि, पंत समय के साथ परिपक्व हो रहे हैं। मुझे लगता है कि लोग बस बेकार में उनकी मैच्योरिटी को लेकर बात करते हैं। वह सीख रहे हैं और समय के साथ उनमें काफी बदलाव भी आए हैं।” युवराज सिंह ने कहा कि, जब भी वो ऋषभ पंत की बात करते हैं, तो उन्हें ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ विकेटकीपर-बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) की याद आती है, जो नंबर 7 पर आकर अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 17 सेंचुरी  लगाने में सफल रहे। गौरतलब है कि ऋषभ पंत अपने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट करियर में अब तक 4 सेंचुरी लगा चुके हैं। अगर, ऋषभ 90 और 100 के बीच 5 बार आउट नहीं होते, तो आज आंकड़े और कहीं ज़्यादा होते।