File Photo
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    IPL 2021 अब अपने अंतिम चरण पर आ चुका है। अब हर मैच में रोमांच नजर आने लगा है। वहीं भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व महाविस्फोटक सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग (Virendra Sehwag) को एक टीम का प्रदर्शन इतना बेकार लगा कि वो उसकी डेथ ओवरों (Death Overs) में बल्लेबाजी देखते हुए सो गए। सहवाग इस ताज़ा सीजन का 49वां मुकाबला देखते हुए सुस्ताने लगे, जो कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच (KKR vs SRH IPL 2021) खेला गया।

    सनराइजर्स हैदराबाद ने बीते रविवार, 3 अक्टूबर को इस सीजन का अपना 10 वां मैच हार गया, वो भी बेहद कम स्कोर के लक्ष्य को हासिल करने में नाकाम रहे।  SRH के बल्लेबाजों ने मैच में वापसी की कोशिश तो जिनपर नाकाम रहे। पहले बल्लेबाजी करते हुए KKR ने 119 रन बनाए और SRH को जीत के लिए 120 रनों का टारगेट दिया। लेकिन, SRH की बल्लेबाजी में चुस्ती नजर नहीं आई और इस आसान लक्ष्य को पाने से 5 रन पहले 20 ओवर का सामना खत्म हो गया। वीरेंद्र सहवाग ने सनराइजर्स हैदराबाद के बल्लेबाजों को निशाने पर लेते हुए  उन्हें ‘नींद की गोलियां’ के दिया।

    डेथ ओवर में क्यों आई वीरेंद्र सहवाग को नींद

    दुबई के मैदान में खेले गए इस मैच में पिच बड़ी धीमी नजर आई। जिसकी वजह से लगभग सभी बल्लेबाज रन बनाने के लिए संघर्ष करते दिखे। इस मैच में SRH के एक भी बल्लेबाज ने लंबी पारी नहीं खेली। जब भी उन्होंने आगे बढ़ने की कोशिश की, उनकी गति धीमी हो ​​गई। इसी वजह से वीरेंद्र सहवाग ने व्यंग्य करते हुए कमेंट किया कि सनराइजर्स हैदराबाद (SRH)  की डेथ ओवरों की बल्लेबाजी में उन्हें नींद आ गई थी।

    बल्लेबाज़ नींद की गोलियों की तरह काम कर रहे थे

    टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग (Virendra Sehwag) ने अपने शो ‘virugiri.com’ में कहा, “हैदराबाद (SRH) ने रॉय (Jason Roy) और साहा (Vriddhiman Saha) के साथ शुरुआत की और दोनों जल्दी-जल्दी डगआउट में लौट आए। इसके बाद विलियमसन (Ken Williamson) और गर्ग (Priyam Garg) ने इनिंग को थोड़ा संभाला। पर इतना धीमा विकेट था और इतनी धीमी गति से रन बनाए जा रहे थे कि टीवी स्क्रीन पर भी लिखा आया- ‘रूकावट के लिए खेद है।’

    विलियमसन (Ken Williamson) ने 26 रन बनाए और गर्ग ने 21 रन बनाए। इसके बाद अब्दुल समद (Abdul Samad) आए और उन्होंने 3 छक्के लगाकर कहा कि मुझे यहां घुटन होती है। लेकिन वह भी 25 रन बनाकर आउट हो गए। बाकी बैट्समैन नींद की गोलियों की तरह काम कर रहे थे और मैं आखिरी के 4 ओवरों (Death Overs) में सो गया। जब मैं उठा तो मैंने पाया कि हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad SRH)  ने 115 रन बनाए 20 ओवर खेलकर।”

    SRH पहली बार Points Table में सबसे नीचे

    ‘IPL T20 TOURNAMENT’ का इतिहास बताता है कि पहली बार SRH आईपीएल के प्वाइंट्स टेबल में सबसे निचले पायदान पर है। बीते कुछ सीजन में पहली बार ऐसा हुआ है, जब SRH की टीम प्लेऑफ में नहीं पहुंच पाई है। इस ताज़ा सीजन के प्रदर्शन के मद्देनजर ये माना जा रहा है कि IPL 2022 के लिए होने वाली मेगा नीलामी (IPL MEGA AUCTION) से पहले टीम में कई बड़े बदलाव संभव हैं। अब देखना ये है की टीम मैनेजमेंट किस खिलाड़ी को बाहर का रास्ता दिखाती है।

    गौरतलब है कि, SRH ने डेविड वार्नर (David Warner) की कप्तानी में IPL 2016 का खिताब जीता था। तब सनराइजर्स हैदराबाद ने राॅयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (SRH vs RCB IPL 2016 Final) को फाइनल मैच में हराया था। लेकिन, अबकी सीजन डेविड वार्नर का जलवा नजर नहीं आया। पिछले सीजन, IPL 2020 में SRH ने 14 प्वाइंट्स के साथ प्लेऑफ में क्वालिफाई लिया था। लेकिन, क्वालिफायर-2 मैच में दिल्ली कैपिटल्स (DC vs SRH 2016) से 17 रनों से हार का मुंह देखना पड़ा था।