rituraj
Pic: Social Media

    विनय कुमार

    पिछले हफ्ते Vijay Hazare Trophy Tournament  के एक मैच में एक ओवर में 7 छक्के ठोकने वाले ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) ने अब जाकर बताया कि आखिर इस विराट कारनामा में किसकी सबसे बड़ी भूमिका थी। उन्होंने खुलासा किया कि बल्लेबाज़ी के समय उनके दिलो दिमाग में युवराज सिंह (Yuvraj Singh) छाए हुए थे। वे भी अपना नाम एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाली लिस्ट में शामिल करना चाहते थे। लेकिन, भाग्य की बात कि उन्हें इस ओवर में एक नो बॉल भी मिली और उस बॉल में भी उन्होंने छक्का लगाया। यह एक अभूतपूर्व इतिहास बन गया।

    गौरतलब है कि ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) ने पिछले हफ्ते Vijay Hazare Trophy Tournament 2022 में महाराष्ट्र की तरफ़ से खेलते हुए यूपी के खिलाफ (Uttar Pradesh vs Maharashtra Vijay Hazare Trophy Tournament, 2022) खेले गए सीज़न के क्वार्टर फाइनल मैच में एक ओवर में 7 छक्के ठोके थे और एक नो बॉल से मिले एक्स्ट्रा 1 रन मिलाकर कुल 43 रन टीम के लिए जोड़े थे।।

    उस ओवर में 43 रन बटोरे थे। ऋतुराज गायकवाड़ ने अपने इस हैरतंगेज खेल को लेकर टीम इंडिया के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज युवराज सिंह (Yuvraj Singh) को प्रेरणा बताया, जिन्होंने ICC T20 World Cup, 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ 1 ओवर में 6 छक्के लगाए थे।

    गायकवाड़ ने क्या ठाना था

    ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) ने अपने स्टेटमेंट में कहा, “जब मैंने उस ओवर में 5 छक्के लगा दिए थे, तो मेरे दिमाग में युवराज सिंह (Yuvraj Singh) थे। जब उन्होंने उस T20 World Cup में 6 छक्के लगाए थे। इस समय मैं टीनएजर था। मैंने वह मैच (England vs India T20 World Cup, 2007) देखा था। मैं चाहता था कि अब मेरा नाम भी युवी पाजी (Yuvi) के साथ जुड़ जाए। इसलिए मैंने भी ठान लिया था कि 6वें छक्के के लिए भी मैं ट्राई करूंगा। मैंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि मैं 1 ओवर में 6 छक्के मारूंगा।”

    अगला मुकाबला असम से

    गौरतलब है कि Vijay Hazare Trophy Tournament, 2022 के उस क्वार्टर फाइनल मैच में ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) ने 159 गेंदों में 10 चौके और 16 छक्कों की मदद से 220 रनों की लाजवाब पारी खेली थी। उनके शानदार योगदान से महाराष्ट्र का टोटल स्कोर 5 विकेट के नुकसान पर 50 ओवर में 330 रन हो गया था।  विशाल स्कोर खड़ा कर दिया था। जीत के लिए मिले 331 रनों का टारगेट चेज़ करने मैदान में उतरी उत्तर प्रदेश की समूची टीम को 47.4 ओवर में 272 रन पर ही समेत दिया और मुकाबला जीत लिया था। आज 30 नवंबर को सेमीफाइनल मैच में महाराष्ट्र और असम का मुकाबला होगा।