Warner, Ponting and Cummins

    Loading

    -विनय कुमार

    ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व धुरंधर बल्लेबाज और कप्तान रहे रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) ने ऑस्ट्रेलिया की वनडे टीम के भावी कप्तान को लेकर बयान दिया है। पोंटिंग ने उस प्लेयर के नाम का खुलासा किया, जिसे एरोन फिंच (Aaron Finch) के बाद वनडे इंटरनेशनल टीम का कप्तान बनाना चाहिए।

    गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई द्विपक्षीय सीरीज के बाद वनडे इंटरनेशनल से संन्यास की घोषणा की है। अब ‘क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया’ (Cricket Australia) को अपनी वनडे टीम के लिए कप्तान का चुनाव करना है। 

    गौरतलब है कि अगले साल भारत की मेज़बानी में ICC ODI World Cup, 2023 खेला जाएगा। और, उससे पहले ‘Cricket Australia’ को कप्तान नियुक्त करना है। फिलहाल, नए वनडे टीम के कप्तान की दौड़ में टीम के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर (David Warner) का नाम टॉप पर चल रहा है। लेकिन, रिकी पोंटिंग किसी और को कप्तान देखना चाहते हैं।

    Ricky Ponting ने दी अपनी राय

    रिकी पोंटिंग ने ICC के review program में संजना गणेशन (Sanjana Ganesan) से अपनी ख़ास बातचीत में कहा, “मेरी राय में वनडे फार्मेट के कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins) होंगे। मुझे पता है कि कुछ वजहों से वे सभी वनडे मैचों में नहीं खेलते, क्योंकि टेस्ट क्रिकेट में उन पर सभी फास्ट बोलर की तरह वर्कलोड काफी बढ़ गया है। टीम की बेहतर परफॉर्मेंस के लिए उनके साथ उनके अलावा, जोश हेज़लवुड (Josh Hazlewood) और मिशेल स्टार्क (Mitchell Starc) 100 फीसदी फिट हैं और बड़ी टेस्ट सीरीज के लिए तंदुरुस्त हैं। अगर, पैट कमिंस कप्तान नहीं बनाए जाते हैं, तो हैरानी ज़रूर होगी।

    गौरतलब है कि साउथ अफ्रीका में साल 2018 में मैच के दौरान बॉल से छेड़छाड़ की वजह से टीम के तात्कालीन  के कप्तान स्टीव स्मिथ (Steve Smith) की कप्तानी 2 साल के लिए चली गई थी। यही नहीं, उनके अलावा डेविड वॉर्नर (David Warner) पर भी कड़ी कार्रवाई की गई थी। जिसमें उनके भविष्य में कप्तान बनाए जाने पर आजीवन बैन लगा दिया गया था।